1. लाइफ स्टाइल

सहजन के औषधीय गुण जानकर हैरान रह जाएंगे, इन बीमारियों में है फायदेमंद

Drumstick Benefits

सहजन की सब्जी बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है और विशेषज्ञों की माने तो इसमें दूध की तुलना में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. देश के विभिन्न हिस्सों में सहजन को अनेक नामों जैसे सुरजना, मुनगा, सेंजन कहा जाता है. इसके फूल, फलियां और पत्तियां औषधीय लिहाज से काफी उपयोगी मानी जाते हैं. तो आइए जानते हैं सहजन के औषधीय गुणों के बारे में.

सहजन फूल के फायदे (Benefits of drumstick flower)

इसका फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. कफ और पेट संबंधी बीमारियों में काफी लाभदायक होता है. वहीं इसकी पत्तियां आँखों की बीमारियों के अलावा साइटिका, मोच और गठिया रोग में कारगर है. इतना ही नहीं, ये वात और उदरशूल रोगों में भी फायदेमंद होते हैं.

सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Drumstick)             

सहजन में विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी5, विटामिन-बी9 और विटामिन-सी, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, पानी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, फास्फोरस और जिंक जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

हड्डियां करता है मजबूत सहजन(Strengthens bones Drumstick)

हमने अपने घरों के बड़ों को अक्सर कहते हुए सुना है कि दूध पीने से हड्डियों में मजबूती आती है. दरअसल, दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जिसके कारण इससे हड्डियां मजबूत होती है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि दूध की तुलना में सहजन में चार गुना अधिक कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में यदि इसको सब्जी या अन्य तरह से उपयोग में लाया जाए तो यह हड्डियों संबंधित रोगों से दूर रखेगा.

डायबिटीज में लाभदायक सहजन

(Drumstick Beneficial in diabetes)

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए सहजन का सेवन का लाभदायक हो सकता है. दरअसल, सहजन खून में शुगर के स्तर को कम करता है. इसलिए सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

खून का साफ रखता है सहजन (Drumstick keeps blood clean)

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि सहजन की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यदि इसकी पत्तियों को जूस या सूप बनाकर पीया जाए तो यह खून को साफ रखता है. दरअसल, यह एक ताकतवर एंटीबायोटिक एजेंट की तरह होता है.

पाचन क्रिया दुरूस्त करें सहजन (Drumstick improve digestion)

सहजन कैल्शियम और प्रोटीन के अलावा फाइबर तत्वों का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. जिसके कारण यह पाचन क्रिया को ठीक करता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर तत्व आंतों की अच्छी सफाई करने में लाभदायक है. वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है जो पेट संबंधी रोगों में कारगर है.   

English Summary: You will be surprised to know the medicinal of drumstick it is beneficial in these diseases

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News