1. लाइफ स्टाइल

पीएम मोदी समेत तमाम धुरंधरों की सीक्रेट रेसिपी में शामिल है ये सब्जी, जानिए इसके सेवन से होने वाले फायदे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Drumstick vegetable

Drumstick vegetable

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने फिट इंडिया अभियान (Fit India Campaign) की पहली वर्षगांठ पर फिटनेस के प्रति जागरुक किया था. इस अवसर पर पीएम मोदी ने भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमन, डायटिशियन रुजुता दिवेकर समेत तमाम धुरंधरों से संवाद किया था.

इसके साथ ही मोरिंगा के पराठे का जिक्र भी किया था. इस दौरान सभी ने अपनी फिटनेस की सीक्रेट रेसिपी बताई है. उन्होंने बताया है कि वे सप्ताह में कम से कम 2 बारमोरिंगा के परांठे जरूर खाते हैं. दरअसल, मोरिंगा वही सब्जी (Vegetable) है, जिसे हम सहजन या ड्रमस्टिक के नाम से जानते हैं. यह सब्जी कई मिनरल्स से भरपूर होती है. यह सेहत के लिए खजाना है. आइए आपको इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

सहजन में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients present in drumstick)

इसमें प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes)

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्रस और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं. अगर सहजन को सिर्फ हफ्ते में 3 भी दिन खाया जाए, तो ये शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर देती है. इसमें राइबोफ्लेविन अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शुगर को नियंत्रित करने का काम करता है.

जोड़ों के दर्द में देती है राहत (Provides relief in joint pain)

यह जोड़ों के दर्द की समस्या में बहुत फायदेमंद है. बता दें कि इसमें दूध से 4 गुना ज्यादा कैल्शियम, गाजर की तुलना में 4 गुना ज्यादा विटामिन-ए और केले की तुलना में 3 गुना ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है. इसकी पत्तियों में नींबू और संतरे की तुलना में 6ज्यादा विटामिन-सी होता है. ऐसे में इसका सेवन शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर करता है.

वजन करती है कम (Weight loss)

अगर किसी का वजन बहुत ज्यादा है, तो उसे सहजन का सेवन करना चाहिए. इससे कुछ ही दिनों में चर्बी कम हो जाएगी. बता दें कि सहजन में मौजूद फास्फोरस शरीर का एक्सट्रा फैट घटाता है.

अस्थमा में राहत (Asthma relief)

कई शोध में बताया गया है कि सहजन की पत्तियों से तैयार पाउडर को लगातार 3 सप्ताह तक लेने से अस्थमा से जल्द राहत मिलती है. इसके अलावा सहजन कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से भी बचाती है.

हृदय रोग से बचाव (Prevention from heart disease)

इसके सेवन से हाई बीपी को नियंत्रित किया जा सकता है. इस कारण हृदय रोग से बचाव होता है. इसके साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लाभकारी है, साथ ही त्वचा संबन्धी परेशानियों को दूर करती है.

English Summary: Benefits of drumstick vegetable

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News