1. लाइफ स्टाइल

रात की बची रोटी के अनसुने फायदे सुनकर चौंक जायेंगे आप

आपको सुनकर अटपटा जरूर लगेगा लेकिन क्या आप जानते है रात की बची रोटी खाने से हमें बहुत फायदा मिलता है. अक्सर रात की बची रोटी को लोग खाना पसंद नहीं करते। उसे कहने के बजाये लोग  उस रात की बची रोटी को जानवरों को खिला देते है । ज्यादातर घरों का यही हाल रहता है। पर क्या आप जानते हैं बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं।. आइए जानते है रात की बची रोटी के फायदे।

डायबीटीज में मिलेगी मदद

रात की बची रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाने से डायबीटीज की समस्या दूर हो जाती है। जिन लोगों के खून में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें दूध में रात की बची रोटी मिलाकर खाने से इस बीमारी के इलाज में काफी मदद मिलती है.

नॉर्मल रहेगा ब्लड प्रेशर

आजकल लोगों में तेजी से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती जा रही है। हर तीसरा आदमी इस समस्या से ग्रस्त है साथ ही इसके कारण अन्य कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो रही हैं। पर यदि दूध के साथ रात की बची रोटी का सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर समस्या दूर हो जाएगी और ब्लड प्रेशर नॉर्मल बना रहेगा।

फाइबर से भरपूर है रात की बची रोटी

कोई कितना भी बाहर का खाना क्यों न खा ले। पर जब तक रोटी ना खाए पेट भरने का एहसास नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। रात की बची रोटी खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे कि ऐसिडिटी, अपच, गैस, बदहजमी नहीं होती।

सामान्य रहता है शरीर का तापमान

रात की बची रोटी खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है और इससे हृदय संबंधित बीमारियों का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

 

वर्षा
कृषि जागरण

English Summary: You will be shocked to hear the unheard of the bread left over the bread

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News