ग्रामीण क्षेत्र के युवा इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स बना सकते हैं करियर

आज के समय में हर कोई जानता है विश्व में अंग्रेजी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली व्यवसायिक भाषा है।मौजूदा दौर में विश्व में इसका प्रचलन तेजी से बढ़ता जा रहा है।आप चाहे अपने ही देश में क्यों न होले किन व्यवसाय, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल एक आम बात हो गई। यदि किसी को एक गिलास पानी भी चाहिए होता है तो वो भी अंग्रेजी में चट्र-पटर करके बोलेगा ।वेटर ओने ग्लास वाटर प्लीज । यानी के आप समझ सकते हैं किस तारिके से अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल देश में बढ़ता जा रहा है। अंग्रेजी युवाओं के लिए करियर प्रदान करने वाला एक नयाकोर्स बन गया है। हर कोई अंग्रेजी सीखना चाहता है। इसलिए इस क्षेत्र में आसानी से करियर बनाया जा सकता है ग्रामीण क्षेत्र, कस्बोम छोटे शहरो आदि में अंग्रेजी युवा अंग्रेजी भाषा को सिखने के लिए उत्सुक होते हैं। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के युवा अंग्रेजी सीख कर अच्छा करियर बना सकते हैं।

कोर्स की अवधि : 3 माह से 6 माह

अंग्रेजी कोर्स को करने की अवधी कम से कम 3 माह होती है और अधिक से अधिक 1 साल होती है। शुरुआत में कोई भी युवा इस कोर्स को 3 माह में पूरा कर सकता है। उसके बाद इसका एडवांस लेवल करने के लिए अधि अवधी वाला कोर्स भीकर सकता है।
कोर्स की फीस : अंग्रेजीसिखने के लिए इस कोर्स की फीस कोर्स की अवधी और संस्थान के ऊपरनिर्भर करती हैं। यदि छोटे शहरों में कोई कम से कम तीन माह का कोर्स करना चाहता है तो उसको कम से कम 3000 रुपए प्रति माह देने पड़ते हैं। इसके बाद यदि यह कोर्स बड़े शहरों में है तो इसकी तीन माह की फीस लगभग 25000 से 30000 रूपये होती है।

कहाँ पर बना सकते हैं करियर :

इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद युवा कई क्षेत्रों मेंअपना करियर बना सकते हैं। इसको पूरा करने के बाद टूरिस्टगाइड के तौर पर करियर बना सकते हैं या फिर टीचर या इंग्लिश प्रोफेसर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। देश में सैलानियों का आवागमन काफी बढ़ा है। इसलिए लोकल टूरिस्ट गाइड के रूप में अच्छा विकल्प है। इसके अलावा इस कोर्स को करने के बाद आप एक ट्रांसलेटर के रूप में भी अपनाकरियर बना सकते हैं।
कहा से करें कोर्स रू इस कोर्स को आप आसानी से किसी भी इंग्लिश स्पीकिंग सिखाने वाली संस्थान से कर सकते हैं।अमेरिकन इंस्टिट्यूट और ऐसइंस्टिट्यूट इस क्षेत्र नें काम करने वाली सबसे बड़ी फ्रैंचाइजी चौन हैं इनके संस्थान आपको छोटे शहरों में भी मिल जाएगे।इसके अलावा यदि आप और बेहतर संस्थान से इस कोर्स को करना चाहते है तो इन्लिगुआ और लैंगमा इंटरनेशनल से भी इस कोर्स कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए करियर मार्ग दर्शक गो-इंटरनो के न. 8076658404 पर संपर्क कर सकते हैं।

Comments