Lifestyle

1 छोटी भीगी इलायची मुंह की सालों पुरानी बदबू को करेगी दूर, और भी हैं कई फायदे

आमतौर पर हम छोटी से छोटी समस्या के लिए भी दवाई और कई तरह की चीजों पर आश्रीत हो जाते हैं. लेकिन कई बार हमारे घर में ही ऐसी कई सारी चीजें होती हैं जिससे किसी भी समस्य को ठीक किया जा सकता है. हम बात कर रहे हैं घर में प्रयोग होने वाले छोटी सी चीज़ इलायची की. इलायची हर घर में प्रयोग होने वाली आम चीज है और इलायची को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. इलायची लगभग हर घर में मसाले के तौर पर प्रयोग किया जाता है लेकिन इसके सेवन से स्वास्थाय को काफी लाभ पहुंचाया जा सकता है.

इलायची दो प्रकार की होती हैं छोटी और बड़ी. इलायची को मसालों की महारानी भी कहा जाता है. इसकी अच्छी सगंध और स्वाद की वजह से इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की व्यंजनों में किया जाता है. वहीं इसके तेल का प्रयोग भी कई तरह के कामों के लिए किया जाता है. बड़ी इलायची का प्रयोग ज्यादातर मसालों को बनाने में किया जाता है और छोटी इलायची का प्रयोग छोटी खाने में स्वाद या खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है.

मुहं से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसमें से जो कुछ प्रमुख हैं वो यह है.  

दातों में बीमारी होना या दातों की नियमित सफाई न करना.

लहसुन और प्याज का सेवन.

धूम्रपान या मादक पदार्थों का सेवन.

अधिक समय तक खाली पेट रहना या डायटिंग.

मुंह की बदबू में इलायची का प्रयोग और सेहत के लिए कैसे लाभदायक है इलायची

अगर आपके मुंह से लगातार बदबू आ रही है और आप इससे परेशान होकर दवाई लेने का प्रयास करेंगे. इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा क्योंकि बाजारों में मिलने वाली दवाएं सिर्फ कुछ समय तक ही लाभ देगा उसके बाद फीर से समस्या हो जाएगी. सबसे अच्छा यह होगा की आप रोज़ सुबह एक भीगी हुई इलायची खाएं. इसको कुछ दिनों तक खाने से आपको इस बात से फायदा होगा की आपके मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगा.

इलायची बहुत सारे एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा होता है जो मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करने में मदद करता है. सिर्फ गंध ही नहीं बल्कि इलायची मुंह की छाले, मसूड़ो के दर्द या सूजन में भी काफी लाभकारी साबीत होता है.

इलायची के अन्य लाभ:

शरीर में विषैले तत्वों को बाहर करता है.

शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

इलायची हार्ट के लिए फायदेमंद है.

इलायची पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और रक्तचाप को नियंत्रित करता है साथ ही खून की कमी को भी पूरा करता है.
इलायची का प्रयोग सर्दी के मौसम में काफी लाभकारी होता है जिन्हें सर्दी जुकाम और गले में खराश की समस्या रहती है वो रात में खाना खाने के बाद सिर्फ एक इलायची चबाकर खाएं और फीर उपर से पानी पी लें यह समस्या ठीक हो जाएगी.

कृषि जागरण डेस्क



English Summary: 1 small ghee cardamom will do the old stink of mouth, and many benefits too

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in