Lifestyle

यह कंपनी गाय के गोबर से बना रही है फैशनेबल ड्रेस

गाय के गोबर के सारे प्रयोग के बारे में हमने सुना है.  किसान आमतौर पर गोबर से खाद, बायोगैस, इत्यादि बनाने का काम करते हैं. गाय के गोबर को पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. पर्यावरण के लाभ के लिए गाय के गोबर से कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं. गाय का इस्तेमाल ज्यादातर किसानों के द्वारा किया जाता है. इसके साथ ही गोबर से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं. बल्कि भारत ही नहीं कई अन्य देश भी हैं जो इस विषय पर कार्य कर रहे हैं.

नीदरलैंड के एक स्टार्टअप ने गाय के गोबर से फैशनेबल ड्रेस बनाने का तरीका ढ़ूंढ़ निकाला है. फैशनेबल ड्रेस बनाने के लिए गाय के गोबर से सेल्युलोज को अलग किया जाएगा. यह स्टार्टअप बायोआर्ट लैब जलिला एसाइदी चलाती है. सेल्युलोज से जो फैब्रिक बनाया जा रहा है, उसे 'मेस्टिक' नाम दिया गया है. और इससे शर्ट और टॉप तैयार किया जा रहा है. स्टार्टअप ने गोबर के सेल्युलोज से बायो-डीग्रेडेबल प्लास्टिक और पेपर बनाने में भी कामयाबी हासिल की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबीक एसाइदी का कहना है कि यह फ्यूचर फैब्रिक है. ज्यादातर लोग गोबर को एक वेस्ट मटेरियल के तौर पर देखते हैं. इसे गंदा और बदबूदार समझते हैं. लेकिन फैब्रिक बनाने में शुरुआती स्तर पर जो तेल इस्तेमाल होता है, वह भी बहुत अच्छा नहीं होता. हमें ऐसा प्रयास करना होगा की गोबर के सेल्युलोज में छिपी सुंदरता को दुनियां के सामने लानी होगी.  

फिलहाल एसाइदी 15 किसानों के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. इस मौजूदा साल वो औद्योगिक स्तर पर मैन्योर रिफाइनरी यूनिट शुरू करने जा रही है. उनके इस इनोवेशन को दो लाख डॉलर (1.40 करोड़) का चिवाज वेंचर एंड एचएंडएम फाउंडेशन ग्लोबल अवॉर्ड भी मिला.

 

कृषि जागरण डेस्क



Share your comments