1. लाइफ स्टाइल

यह कंपनी गाय के गोबर से बना रही है फैशनेबल ड्रेस

गाय के गोबर के सारे प्रयोग के बारे में हमने सुना है.  किसान आमतौर पर गोबर से खाद, बायोगैस, इत्यादि बनाने का काम करते हैं. गाय के गोबर को पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. पर्यावरण के लाभ के लिए गाय के गोबर से कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं. गाय का इस्तेमाल ज्यादातर किसानों के द्वारा किया जाता है. इसके साथ ही गोबर से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं. बल्कि भारत ही नहीं कई अन्य देश भी हैं जो इस विषय पर कार्य कर रहे हैं.

नीदरलैंड के एक स्टार्टअप ने गाय के गोबर से फैशनेबल ड्रेस बनाने का तरीका ढ़ूंढ़ निकाला है. फैशनेबल ड्रेस बनाने के लिए गाय के गोबर से सेल्युलोज को अलग किया जाएगा. यह स्टार्टअप बायोआर्ट लैब जलिला एसाइदी चलाती है. सेल्युलोज से जो फैब्रिक बनाया जा रहा है, उसे 'मेस्टिक' नाम दिया गया है. और इससे शर्ट और टॉप तैयार किया जा रहा है. स्टार्टअप ने गोबर के सेल्युलोज से बायो-डीग्रेडेबल प्लास्टिक और पेपर बनाने में भी कामयाबी हासिल की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबीक एसाइदी का कहना है कि यह फ्यूचर फैब्रिक है. ज्यादातर लोग गोबर को एक वेस्ट मटेरियल के तौर पर देखते हैं. इसे गंदा और बदबूदार समझते हैं. लेकिन फैब्रिक बनाने में शुरुआती स्तर पर जो तेल इस्तेमाल होता है, वह भी बहुत अच्छा नहीं होता. हमें ऐसा प्रयास करना होगा की गोबर के सेल्युलोज में छिपी सुंदरता को दुनियां के सामने लानी होगी.  

फिलहाल एसाइदी 15 किसानों के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. इस मौजूदा साल वो औद्योगिक स्तर पर मैन्योर रिफाइनरी यूनिट शुरू करने जा रही है. उनके इस इनोवेशन को दो लाख डॉलर (1.40 करोड़) का चिवाज वेंचर एंड एचएंडएम फाउंडेशन ग्लोबल अवॉर्ड भी मिला.

 

कृषि जागरण डेस्क

English Summary: This company is making fashionable dress from cow dung

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News