1. लाइफ स्टाइल

Health Warning: बिना कुछ जाने बादाम खाने वाले रहें गंभीर परिणाम भुगतने को तैयार

बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण आज हर कोई ड्राई फ्रूट्स की तरफ आकर्षित हो रहा है. वो जमाने गए जब त्यौहारों और उत्सवों आदि मौकों पर मिठाइयों के ठेर लगा करते थे. अब तो हर त्यौहार पर लोगों को ड्राई फ्रूट्स और विशेषकर बादाम चाहिए. हर मां अपने बच्चे का दिमाग तेज़ करना चाहती है, हर इंसान ऑफिस में एक्टिव रहना चाहता है, हर महिला को सुंदर दिखना है और इन सबके लिए अगर कुछ जरूरी है, तो वह है बादाम.

बादाम खाना आज के समय में जरूरत के साथ-साथ फैशन भी हो गया है. आप भारत के किसी भी कोने में चले जाइए, वहां आपको बादाम मिल जाएगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो बादाम आप इतने चाव से खाते हैं, वो वास्तव में आपके शरीर के लिए फायदेमंद है कि नहीं. अब आप कहेंगें कि भला यह क्या बात हुई. बचपन से तो यही सुनते आएं हैं कि बादाम खाओं और बीमारी भगाओं. जनाब हम यह नहीं कह रहे कि आपने कुछ गलत सुना है. हम तो बस यह कह रहे हैं कि सभी का शरीर एक समान नहीं होता है और इसलिए बादाम सभी के लिए नहीं है.

चलिए हम आपको यह बता देतें हैं कि किन-किन लोगों को बादाम का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए या करने से बचना चाहिए.

ब्लड प्रैशर मरीज

हाई ब्लड प्रैशर की शिकायत अगर आपको भी है, तो सबसे पहले बादाम खाना छोड़ दीजिए. क्योंकि गलती से भी इसका सेवन करने से परिणाम गंभीर हो सकते हैं. आपको तो वैसे सिर्फ बादाम ही नहीं, बल्कि हर तरह के ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए.

 किडनी पेशेंट

बादाम में पाया जाने वाला ऑक्सलेट वैसे तो जीवन के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यही चीज किडनी पेशेंटों के लिए हानिकारक बन जाती है. इसलिए अगर आपको भी किडनी की दिक्कत है तो आज़ ही बादाम खाना छोड़ दीजिए. नहीं तो बाद में पछ़ताना पड़ सकता है.

 डाइजेशन 

आज कल हर किसी को डाइजेशन की समस्या है. आप भी अगर किसी ऐसा बिमारी से जुझ रही हैं, तो बादाम को टाटा कह दीजिए. इसका सेवन एसिडिटी के साथ अन्य अलग तरह की पाचन समस्याओं को जन्म दे सकता है.

वजन घटाने के शौकीन

वजन घटाने वाले तो इसका सेवन भूलकर भी ना करें, क्योंकि इसके सेवन से मोटापा ऐसे बढ़ता है मानो बांस का पौधा.

English Summary: you should know these things before eating almonds

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News