Lifestyle

अश्वगंधा के गुणकारी फायदें

अश्वगंधा एक ऐसा पौधा होता है जिसके जरिए आयुर्वेदिक औषधि बनती है. इसको मुख्य रूप से चिकित्सा पद्धति में उपयोग किया जाता है. इसके अलावा इसको नकदी फसल के रूप में उगाया जाता है. इसकी ताजा पत्तियों और जड़ों में घोड़ों के मूत्र की गंध आने के कारण ही इसका नाम अश्वगंधा पड़ा है. विश्व में इसके पौधे स्पेन, मोरक्को, जोर्डन, मिस्त्र, अमेरिका, पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका में प्राकृतिक रूप से पाए जाते है. भारत में अश्वगंधा की खेती 1500 मीटर तक की ऊंचाई के सभी क्षेत्रों में की जा रही है. देश में पश्चिमोत्तर भाग राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में अश्वगंधा की खेती की जाती है. तो आइए जानते है अश्वगंधा के कौन-कौन से फायदे है जिनसे आपको काफी फायदा हो सकता है-

अश्वगंधा के फायदे-

कैंसर से बचाव

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के इस्तेमाल में अश्वगंधा बेहद ही फायदेमंद साबित होता है. अश्वगंधा का सेवन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. यह नए कैंसर के सेल्स को नहीं बनने देता है. साथ ही यह ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है. यह कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचाने का काम करता है.

इम्युन सिस्टम ताकतवर बनाए

अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके शरीर के  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में असरकारक होता है. साथ ही यह सर्दी के मौसम में जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होता है. यह शरीर में रेड और वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में काफी सहायक होता है. यह गंभीर शारीरिक समस्याओं के लिए लाभकारी होता है.

आंखों की रोशनी को बढ़ाएं

अश्वगंधा का इस्तेमाल आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. रोज दूध के साथ इसका सेवन करने से आप आसानी से स्ट्रेस से बच सकते है.

 मानसिक तनाव दूर करें

अश्वगंधा का इस्तेमाल से मानसिक तनाव को आसानी से दूर किया जा सकता है. दरअसल यह आपके शरीरिक और मानसिक संतुलन को ठीक करने में काफी ज्यादा सहायक होता है. साथ ही इससे अच्छी नींद भी आती है।



Share your comments