Lifestyle

इन चीज़ों को भिगो कर खाएं, कब्ज़ सहित कई रोगों से मुक्ति पाएं

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत का ध्यान रखने तक का समय नहीं होता. जिस वजह से वह बिमारियों के शिकार बनते जाते है. आज हम आपको बताएंगे कि किन चीज़ों का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त बना सकता है. चलिए जानते है. इन चीज़ों के बारे में.....

बादाम का सेवन

बादाम एक पौष्टिक ‘ड्राई फ्रूट्स’ है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, ओमेगा -6 फैटी एसिड, विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम और  मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते है.

बालों की समस्या से निजात

आप रात को पानी में बादाम भिगों कर अगले दिन सुबह उसे जैतून के तेल में मिला कर अच्छे से पेस्ट बना कर अपने सिर पर लगाए. इससे आपके बाल चिकने और स्वस्थ रहेंगे.

पेट रोगों से राहत

रात में बादाम को भिगोकर सुबह उसका सेवन करने से आपको कब्ज, अपचन और सूजन, ऐंठन जैसी समस्याओं से निजात मिलती है और आपका पेट भी स्वस्थ रहता है.

मूंग का सेवन

दालों में सबसे ज्यादा पौष्टिक दाल- मूंग को माना जाता है.  इसमें भरपूर मात्रा  में विटामिन ए, बी, सी और ई होता है. इसके साथ ही इसमें  पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी खूब होती है. इसका सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती. अगर आप रोज़ाना अंकुरित मूंग दाल खाते है तो आपके शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम फैट ही पहुंच पाता है.

मधुमेह से निजात

अगर आप मधुमेह रोगी है तो आप रोज़ाना अंकुरित मूंग दाल का सेवन करे. यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसका रोज़ाना सेवन आपको इस रोग से निजात दिलाने के साथ -साथ आप में नवीनऊर्जा भी लाता है.

युवा रखने में मददगार

मूंग की दाल के जो स्‍प्राउट होते है उसमें साइट्रोजेन होता है, जो हमारे शरीर में कोलेजन और एलास्टिन को बनाएं रखने में काफी मददगार है. जिससे आप पर उम्र का असर दिखाई नहीं देता और आप जवान लगते हो.

किशमिश का सेवन

किशमिश बहुत छोटे आकर के होते है, लेकिन इसमें गुणों की मात्रा बहुत अधिक होती है. आपको बता दें कि इसमें आयरन, पोटेशियम और फाइबर,कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि गुण होते है। किशमिश में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है जो कि हमारे शरीर के लिए एनर्जी का सबसे अच्छा सोर्स माना गया है. इसका सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकते है. ज्यादातर किशमिश का इस्तेमाल स्वीट डिश को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है.

इम्युनिटी मजबूत

किशमिश में मौजूद तत्व हमारे इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं. अगर आप इसका सेवन ठंड में करते है, तो आपको बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से लड़ने में काफी सहायता मिलती है.

एनीमिया से बचाव

किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में शामिल होता है. इसलिए इसे पानी में भिगों कर खाए. इससे आपके शरीर में खून बढ़ेगा और साथ ही आप एनीमिया जैसी समस्या से भी बचे रहेंगे.

सम्बंधित लिंक

सिरका बना मानव शरीर के लिए वरदान, जाने इसके बेहतरीन फायदे

https://hindi.krishijagran.com/lifestyle/benefits-of-vinegar-for-human-body/



Share your comments