Lifestyle

इन रसीले फलों में छुपा है सेहत का खजाना

अब अप्रैल का महीना शुरू होने के साथ ही आने वाले दिनों में गर्मी में तेजी से इजाफा होगा. यह मौसम जितनी ज्यादा तपन देता वहीं इस मौसम के फल ठंडक देते हैं. क्योंकि गर्मी के मौसम में शरीर के अंदर पानी की कमी हो जाती है जिससे आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है. संतरा एक ऐसा फल होता है जो खट्टा, रसीला, सुंदर, चटख रंग का होता है. संतरे के रसीले होने के चलते पानी की कमी को शरीर में पूरा किया जा सकता है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे फलों के बारे में, जो गर्मियों में आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा.

आम

आम एक ऐसा फल है जो देशभर में प्रसिद्ध है. इसे फलों का राजा कहा जाता है. दुनियाभर में आम की अलग-अलग किस्में पाई जाती हैं. इसके अलावा स्वाद, स्वास्थ्य एवं बल संवधर्न की दृष्टि से भी सभी फलों में आम काफी आगे है. आम प्राय: भिन्न-भिन्न जाति के होते हैं लेकिन कईं गुणों के चलते यह काफी पोषक होते है.

खरबूज

जैसे ही गर्मी का सीजन शुरू होता है खरबूज बाजारों में दिखाई देने लगता है. यह फल कहीं भी गर्मियों में दुकनों और ठेले पर आसानी से उपलब्ध होता है. खरबूज मुख्य रूप से तृप्ति कारक, शीतल, बलवर्दक, पित्त और वायु कब्ज निवारक है. शरीरिक श्रम के बाद इसको खाने से राहत मिलती है.

तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल होता है जो जितना मीठा होता है उतना ही लाल होता है. इसका हर हिस्सा काम का होता है. इसमें 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है. इसके छिलके की सब्जी बनती है.

ककड़ी

ग्रीष्म त्रृतु का बेहद ही अनुपम उपहार फल और सब्जी दोनों ही है. दरअसल ककड़ी शीतल प्रभाव से मानव मन, मस्तिष्क, वायु कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मददगार होती है. गर्मी में इसका सेवन आपको लू से बचाता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है.

रसीली लीची

गर्मी के मौसम में लाल रंग की रसीली लीची आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इस मौसम में लीची न केवल गर्मी में तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करती है बल्कि भरपूर पोषण भी देती है. लीची का सेवन आंखों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है. इसमें कईं एंटी-ऑक्साइड गुण मौजूद होते है.

अंगूर

गर्मी के मौसम में अंगूर का सेवन काफी शीतल और पोषण देने वाला होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्साइड गुण की मात्रा होती है. इसके सहारे आप तनाव से बच सकते है. प्यास बुझाने में यह मददगार होता है.



Share your comments