Lifestyle

सर्दियों में शकरकंद है सेहत के लिए फायदेमंद

ठंड का मौसम इन दिनों जोरों पर है जिसके चलते सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत में सितम ढा रखा है। ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों के मौसम में सेहत से भरपूर गर्म खाना ही खाएं। सर्दियों के मौसम में शकरंकद या स्वीट पटेटो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसको कच्चा और पक्का दोनों तरह से खाया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में कैलोरी व स्टार्च जैसे तत्व होते हैं जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते है। शकरकंद में बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, एंटीऑक्साइड और फाइबर मौजूद होता है जो कि शरीर को गर्मी प्रदान करता है। तो आइए जानते है क्या है सेहत से भरपूर शकरकंद के फायदे - 

शकरकंद के फायदे

1. मधुमेह का इलाजः सर्दियों में शकरकंद को खाने से मधुमेह रोगियों को काफी ज्यादा फायदा होता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में इंसुलिन के उच्च रक्त स्त्राव को बनाए रखने में काफी सहायक होते है।

2. धुम्रपान छोड़ने में मददः शकरकंद को खाने से स्मोकिंग, शराब, और तंबाकू जैसी बूरी आदतों को छोड़ने में काफी मदद मिलती है।

3. हार्ट अटैक से बचावः शकरकंद में विटामिन बी 6 होता है ये विटामिन शरीर में होमोसिस्टेइन नामक केमिकल को रोकने मे मदद करता है। यह शरीर को हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

4. एंटीकार्सिनोजेनिक एंजेटः लाल रंग के शकरकंद में काफी मात्रा में एंटीकारसिनोजेनिक एंजेट पाया जाता है जो कि कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है।

5. इम्युनम सिस्टम बने मजबूतः शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन होते है जिसकी सहायता से इम्यून सिस्टम ठीक बना रहता है।

6. त्वचा रहती है स्वस्थ्य : शकरकंद को खाने से आपकी त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर किसी भी तरह से झुर्रिया नहीं पड़ती है। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलाजिन का निर्माण करता है।

7. शरीर में रहती है एनर्जीः शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन तो होता ही है। अगर आपके शरीर में किसी भी तरह से एनर्जी की कमी रहती है तो शकरकंद शरीर से आयरन की कमी को पूरी तरह से दूर करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

8. खून बढ़ाएः शकरकंद को खाने से आपके शरीर में खून की मात्रा सही रहती है। नारंगी रंग के शकरकंद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

तो इस तरह से शकरकंद सेहत को विटामिन से भरपूर रखकर आपकी सेहत को कई तरह के लाभ आसानी से पहुंचा सकता है। इसके साथ ही शकरकंद न केवल गर्मी देता है बल्कि ये आपके शरीर को एकदम फिट बनाए रखने में भी मददगार साबित हो सकता है।



Share your comments