MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

अध्ययन में हुआ खुलासा, जंक फ़ूड में नमक की ज्यादा मात्रा आपको बना रही है ज्यादा मोटा

अगर आपको भी फास्टफूड खाना ज्यादा पसंद है तो आपको उसमें पड़ने वाले नमक को लेकर सावधान रहना चाहिए. आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जंक फ़ूड में नमक की ज्यादा मात्रा आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है.

प्रबोध अवस्थी
जंक फ़ूड में नमक की मात्रा भी आपको कर रही है मोटा
जंक फ़ूड में नमक की मात्रा भी आपको कर रही है मोटा

सीएसईन के एक ताज़ा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि अगर आप जंक फ़ूड ज्यादा खाते हैं तो आपको मोटापा जल्दी होगा. इसका विशेष कारण केवल यह ही नहीं है कि आप केवल जंक फ़ूड खाने से ही मोटे हो रहे हैं. बल्कि यह भी है की आप जो जंक फ़ूड खा रहे हैं उसमें उपस्थित नमक की मात्रा कितनी है. यदि जंक फ़ूड में नमक की मात्रा ज्यादा है तो यह आपके बढ़ने वाले वजन को दोगुना कर देता है.

फ़ास्ट फ़ूड में नमक से होने वाली हानि  

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट की रिसर्च के बाद हुए चौंकाने वाले खुलासों में नमक को शरीर के लिए कई तरह के रोगों का घर बताया गया है. इससे न केवल मोटापा बढ़ता है बल्कि यह शुगर, उच्च रक्तचाप और ह्रदय की कई बीमारियों को भी बढ़ाता है. यह प्रभाव आपको एक समय के बाद कई तरह की बीमारियों के रूप में दिखाई देने लगते हैं.

क्या कहती है यह रिसर्च

इस रिसर्च के अनुसार जंक फ़ूड में नमक की मात्रा के साथ-साथ वसा और ट्रांस फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. जिसका असर शरीर के कई अंगों पर अलग-अलग तरह से पड़ता है. रिसर्च के अनुसार यदि आप एक बाज़ार में मिलने वाले नट क्रेकर के 35 ग्राम की मात्रा का सेवन करते हैं तो आप अपने पूरे दिन में जितना नमक खाना चाहिए उसका 35 प्रतिशत खा लेते हैं. इतना ही नहीं अगर हम इस 35 ग्राम नट क्रेकर में वसा की बात करें तो आप इसका सेवन करते ही लगभग 26 प्रतिशत दैनिक मात्रा की वसा का उपभोग कर लेते हैं. इसके साथ ही अगर हम पिज़्ज़ा की बात करें तो उसकी एक स्लाईस लगभग 25 प्रतिशत नमक की मात्रा को पूरा कर देती है.

मतलब अगर हम पूरा एक पिज़्ज़ा खा लेते हैं तो लगभग 70 से 80 प्रतिशत वसा और 100 प्रतिशत तक नमक की दैनिक मात्रा को पूरा कर लेते हैं. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा कुछ भी उस दिन खाते हैं तो वह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालेगी.

English Summary: Study revealed high amount of salt in junk food is making you fat Published on: 24 April 2023, 12:46 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News