1. लाइफ स्टाइल

Star Fruit Benefits: कमरख फल सेहत के लिए है बेहद लाभदायक, जानें क्या है इसके फायदे

कमरख फल के सेवन शरीर को बहुत सी बीमारियां नहीं होती हैं, क्योंकि इससे रोध प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मदद मिलती है...

निशा थापा
star fruit
star fruit

भारत में मानसून चिलचिलाती गर्मी से लेकर बारिश, उमस भरे दिनों और हर तरफ हरियाली के साथ बहुत जरूरी बदलाव लाता है. इसके साथ ही यह बीमारियां भी लेकर आता है. जब मौसम बदलता है, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, इसलिए मौसम में बदलाव से बीमारी से बचने के लिए मौसमी उत्पादों को शामिल करना सबसे अच्छा है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

ऐसा ही एक बेहतरीन विकल्प है स्टार फ्रूट, जिसे कमरख के नाम से जाना जाता है. इसका आकार इस तरह का है कि फल काटने के बाद आपको एक तारे के आकार का टुकड़ा मिलता है, जिसमें एक अलग खट्टा स्वाद होता है. स्टार फल रसदार, तीखा होता है और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ आपके स्वाद को भी बढ़ाता है.

आपने बाजार में इस खूबसूरत फल को तो जरूर देखा होगा और शायद आपने इसको खाया भी होगा. आइए आपको बताते हैं कमरख फल के सेवन से क्या- क्या लाभ होते हैं.

कमरख फल के सेवन के फायदे

कमरख का फल विटामिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन सी, ई, बी मात्रा प्रचूर मात्रा में पाई जाती है. इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है.

  • कमरख फल के सेवन से शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. विटामिन और खनिजों की संपूर्ण मात्रा होने के कारण, कमरख फल रोध प्रतिरोधक क्षमता को सशक्त बनाता है, जो संक्रमण पैदा करने वाले कणों से लड़ता है.

  • कमरख फल सूजन कम करने में भी मदद करता है, जिससे आप बीमार और असहज महसूस करने से निजात पाते हैं.

  • कमरख फल रक्तचाप (Blood Pressure) को नियंत्रित करने और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने का प्रबंधन करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों से निजात मिलती है.

  • कमरख फल में मौजूद सभी आवश्यक पोषण तत्व मेटाबॉलिज्म को उच्च बनाए रखने में मदद करता है और इसलिए यह विनियमित वजन घटाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : Kathal Khane ke Nuksan: इन लोगों के लिए कटहल का सेवन खतरनाक, अभी करें बाय-बाय

  • चूंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, इसलिए कमरख फल गले में खराश व सांस संबंधी संक्रमण का इलाज करता है और संपूर्ण स्वास्थ्य का ध्यान रखता है.

  • फल फाइबर से भरा होता है और इसलिए पाचन तंत्र के माध्यम से मल की सुचारू गति को उत्तेजित करता है, साथ ही कब्ज और सूजन से राहत देता है.

  • कमरख फल में मैगनीशियम और विटामिन बी6 की मात्रा होने से आंखों की समस्या जैसे की आंखों से पानी आना, कम दिखाई देना व दर्द से निजात दिलाता है.

  • कमरख फल बालों से डैंड्रफ का सफाया करने में भी मदद करता है. इसको बादाम के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ को दूर भगाता है व बालों में चमक आती है.

English Summary: star fruit is very beneficial for health, know what are its benefits Published on: 02 August 2022, 05:42 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News