1. विविध

Rare Indian Fruit: ये हैं स्वाद में अनोखे और अद्भुत भारतीय फल, एक बार ज़रूर चखें

भारत में अलग-अलग प्रकार की कई प्रजातियों के फल मिलते हैं लेकिन इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिनके बारे में बहुत सारे लोगों को नहीं पता है. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे ऐसे दुर्लभ फलों के बारे में जिन्हें लोग आम तौर पर नहीं जानते हैं.

देवेश शर्मा
know here about  rare indian friuts
know here about rare indian friuts

अक्सर हमें कहा जाता है कि हमें फल खाना चाहिए क्योंकि ये हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होते हैं. लेकिन सिर्फ सीजनल फल ही खाने की सलाह दी जाती है कोई भी ऐसे फलों को खाने की सलाह नहीं देता है जो दुर्लभ होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ ऐसे फलों की प्रजातियां भी हैं जो कि दुर्लभ और स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा फायदेमंद हैं.

भारत में पाई जाने वाली फलों की दुर्लभ प्रजातियां कुछ इस प्रकार हैं:

स्टार फ्रूट( Star fruit)  

स्टार फ्रूट आम तौर पर हिंदी में 'कामराख' के नाम से जाना जाता है, यह फल लगभग पूरे भारत में उगाया जाता है, खासकर दक्षिणी भागों में. और साथ ही, भारत इस फल के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है. स्टार फ्रूट कच्चे हरे रंग के होते हैं और स्वाद में खट्टे होते हैं और इसकी त्वचा मोम जैसी होती है और यह एक बेहतरीन प्रिजर्व या अचार बनाती है.

लोटका( langsat)

इसकी खेती पूर्व और दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रों, विशेषकर नीलगिरि पहाड़ियों में की जाती है. लोटका एक छोटे आकार का फल होता है. कच्चा होने पर यह काफी खट्टा होता है लेकिन पकने पर इसका स्वाद मीठा होता है. इसका स्वाद कड़वे अंगूर के समान होता है.

ये भी पढ़ें: Peach benefits: आड़ू के हैं अनेकों फ़ायदे, डाइट में ज़रूर शामिल करें

मैंगोस्टीन (Mangosteen)

ये फल देखने में भले ही विदेशी लगे, लेकिन ये असल में है भारतीय और इसके कई सारे फायदे होते हैं. यह मुख्य रूप से भारत के दक्षिणी भागों जैसे नीलगिरि पहाड़ियों, कन्याकुमारी और केरल में उगाया जाता है. और आकार में छोटा रंग में बैंगनी कलर का होता है. इसका स्वाद आम के समान होता है. यह फल थाईलैंड का राष्ट्रीय फल भी है.

तरगोला या ताल(Ice Apple or Sugar Palm Fruit)

ये फल एक तरह का पाम फ्रूट (palm fruit) होता है जो गुच्छों में उगता है. इस फल का टेक्सचर नारियल जैसा होता है और बाहर से ये ब्राउन दिखता है. इस फल को अगर काटा जाए तो अन्दर से जैली जैसा निकलता है और स्वाद में मीठा होता है. 

English Summary: know here about rare indian friuts Published on: 19 June 2022, 04:20 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News