1. लाइफ स्टाइल

Kathal Khane ke Nuksan: इन लोगों के लिए कटहल का सेवन खतरनाक, अभी करें बाय-बाय

Jackfruit Side Effects: क्या आप कटहल खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो ये लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम कटहल के सेवन के खतरनाक प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं.

अनामिका प्रीतम
Kathal Khane ke Nuksan
Kathal Khane ke Nuksan

भारत में कटहल के प्रेमी बहुत मिल जायेंगे. यहां कटहल की सब्जी, पकौड़े, आचार या फिर पक्के कटहल को फल के रूप में खाया जाता है. कटहल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

कटहल में अधिक मात्रा में कई पोषक तत्व जैसे-विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, कार्बोहाइड्रेट, इलेक्ट्रोलाइट्स, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, लेकिन कटहल के जितने फायदे है उतने नुकसान भी. कटहल का सेवन कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में आइये जानें कटहल खाने के नुकसान के बारे में...

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कटहल

एलर्जी से ग्रसित लोग कटहल से करें परहेज

कुछ लोगों के लिए कटहल का सेवन कई बीमारियों और एलर्जी को दावत देता है. कई लोगों को एलर्जी या स्किन एलर्जी की समस्याएं होती हैं. कटहल एलर्जी बढ़ाने वाले कारकों को ट्रिगर कर सकता है. इसके साथ ही ये खुजली, जलन और रैशेज की दिक्कत भी बढ़ा सकता है. ऐसे में एलर्जी की समस्या वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.

प्रेग्नेंट महिलाएं ना करें कटहल का सेवन

प्रेग्नेंट महिलाओं को कटहल खाने की मनाही होती है, क्योंकि कहटल में इन्सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होता है, जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसके साथ ही ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी कटहल खाने से परहेज करना चाहिए. कटहल के सेवन से गर्भपात की संभावना भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: Indian Bael: बेल का पत्ता और फल के फायदे और नुकसान

डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए कटहल

आमतौर पर कटहल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित होता है, लेकिन इसके सेवन से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे डायबिटीज वाले मरीजों के ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए डायबिटीज वाले मरीजों को सीमित मात्रा में या फिर अपने डॉक्टर की सलाह पर कटहल खाना चाहिए.

कब नहीं खाएं कटहल?

दूध के बाद कटहल का सेवन ना करें

किसी भी प्रकार के ऑपरेशन के बाद कटहल ना खाएं

पका कटहल खाने से जुकाम, खांसी, सर्दी जैसी समस्याएं हो सकती है.

कटहल के ज्यादा सेवन से पेट की समस्या हो सकती है.

इसके साथ ही ऐसे लोग जिन्हें खून से संबंधित कोई भी बीमारी है उन्हें भी कटहल

English Summary: Kathal Khane ke Nuksan: Consumption of jackfruit is dangerous for these people, Know the reason Published on: 27 July 2022, 10:19 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News