MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Spirulina: चिकन से भी ज्यादा इस शैवाल में पाया जाता है प्रोटीन, शरीर को पहुंचाता है ढेरों फायदे, जानें इसके बारे में सबकुछ

Spirulina: अगर हम आपको कहें की एक ऐसी चीज भी है जिसमें चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन होता है, तो शायद ही आप यकीन करेंगे. लेकिन, ये बात सच है. स्पिरुलिना नामक एक समुद्री वेजिटेरियन फूड में एक चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. तो आइए इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

बृजेश चौहान
चिकन से भी ज्यादा इस शैवाल में पाया जाता है प्रोटीन. (Image Source: Pintrest)
चिकन से भी ज्यादा इस शैवाल में पाया जाता है प्रोटीन. (Image Source: Pintrest)

Spirulina: जब भी प्रोटीन की बात होती है, तो मन में सबसे पहले अंडे, मछली और मांस का खयाल आता है. खासकर जिम जाने वाले युवा अपने शरीर में प्रोटीन कमी पूरी करने के लिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ये तो बात को हो गई उनकी जो मांसाहार के जरिए अपना प्रोटीन पूरा करते हैं. वहीं, शाकाहारी लोग पनीर, टोफू सहित कई अन्य चीजों से अपना प्रोटीन इनटेक पूरा करते हैं. हालांकि, इनमें मांसाहार के मुकाबले कम प्रोटिन होता है. ऐसे में उनके पास विकल्प बहुत कम होते हैं. इसी तरह ज्यादा मांस खाना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे आपको अतिरिक्त फैट मिलता है, जो आपके पेट और कमर में वसा जमा कर सकता है.

ऐसे में आप कहंगे की प्रोटीन के लिए अगर मांसाहार न खाएं तो क्या खाएं? इस खबर में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो शाकाहारी तो है ही, लेकिन उसमें एक चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. जी हां, सही सुना आपने. स्पिरुलिना नामक एक शैवाल में चिकन से भी ज्यादा प्रोटिन होता है. शैवाल उस पौधे को कहते हैं जो पानी में उगता है. यह पैधा झीलों, झरनों और खारे पानी में उगता है. आयुर्वेद में इसका एक महत्वपूर्ण स्थान है. आयुर्वेद की कई दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. स्पिरुलिना में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्रोटिन की कमी पूरी कर सकता है.

चिकन से कई गुना ज्यादा प्रोटीन

स्पिरुलिना को सुपरफूड भी कहा जाता है. क्योंकि, इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसमें 60 से 70 प्रतिशत सिर्फ प्रोटीन ही होता है. अगर 100 चिकन की बात करें तो उसमें प्रोटीन की मात्रा 31 ग्राम तक होती है. जबकि उतनी ही मात्रा में अगर आप स्पिरुलिना का सेवन करते हैं तो इससे आपको 60 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. जो किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ के मुकाबले बहुत ज्यादा है.

स्पिरुलिना के हैं कई फायदे

प्रोटिन के अलावा स्पिरुलिना में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. हालिया समय में स्पिरुलिना बहुत प्रचलित हुआ है.अपनी फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग शरीर में प्रोटिन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. स्पिरुलिना मदद आपको वजन कम करने और मधुमेह को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इसके अलावा यह कई तरह की बीमारियों में भी इस्तेमाल किया जाता है.

ज्यादा सेवन से बचें

अगर आप भी स्पिरुलिना का सेवन करते हैं तो आपको ढेर सारे फायदे होंगे. हालांकि, इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. इसके ज्यादा सेवन से कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जैसे दस्त, सूजन, सिरदर्द, पेट खराब होना, त्वचा का लाल होना, पसीना आना, मांसपेशियों में दर्द आदी. ऐसे में अगर आप भी इसका सेवन करने की सोच रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

English Summary: Spirulina contains more protein than chicken Spirulina benefits know everything about it. Published on: 30 November 2023, 02:53 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News