सेब को काला पड़ने बचाने के सरल टिप्स

हम में से कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जो कि फलों को काटने के बाद उनके काले पड़ने की समस्या से दो चार नहीं होता होगा। कटे हुए फलों को रंग बदलते और उसको काला पड़ते देखना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। आप बाजार से चाहे कितना भी अच्छा क्वालिटी का सेब लेकर क्यों ना लेकर आए वह कुछ देर बाद भूरा होना शुरू हो जाता है। इसकी वजह यह है कि आप जैसे ही सेब को काटते है वह हवा में मौजूद अक्सीजन के संपर्क में आ जाता है और उनमें से एजाइम रिलीज होता है और सेब अक्साइड होने लग जाता है ऐसे में हम आपको ऐसी टिप्स को बता रहे है जिसके चलते सेब काला होने से बच सकता है...

खट्टे जूस से काला नहीं पड़ेगा सेब

साइट्रिक एसिड अक्सिडेन की प्रक्रिया को बंद कर देता है जिससे कटे फल काले पड़ने से बच जाते है। लिहजा आप चाहे तो कटे हुए सेब पर नींबू का रस या संतरे के रस को निचोड़ दे तो सेब इससे काला नहीं पड़ेगा यदि आप चाहे तो कटे हुए सेब को खटटे फल के जूस में डूबो दे।

 

कृषि जागरण पत्रिका को सब्सक्राइब करने के लिए यह क्लिक करे और पाए कृषि सम्बन्धी जानकारी....

नमक और पानी

सोडियम क्लोराइड एक और केमिकल है जो कि अक्सीडेशन की प्रक्रिया को रोकने में काम करता है। ऐसे में आप चाहे तो कटे हुए सेब को नमक वाले पानी में कुछ देर के लिए छोड़कर डाल दे। एक बार जब सेब आसानी से इसमें भीग जाएगा तो उसके बाद सेब को नल के पानी से धो ले ताकि आपका कटा हुआ फल बहुत ज्यादा नमकीन होने से बच जाए।

रबर बैंड का ट्रिक 

अगर आप सेब या किसी भी फल को काटकर तुरंत नहीं खाने वाले हैं तो आप इस रबर बैंड ट्रिक को आजमा सकते हैं। इसके लिए कटे हुए सेब या फल को फांक में काटें और फिर उसके चारों तरफ टाइट से रबर बैंड बांध दें ताकि कटे हुए टुकड़ों में हवा न लगे। ऐसा करने से ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और आपका फल काला नहीं पड़ेगा। 

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

Comments