Lifestyle

अनानास खाकर रोजाना कम करें वजन, जाने फायदे

अपने मिठास और स्वाद के साथ-साथ अनानास आपके स्वास्थय के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। दरअसल डॉक्टर भी कई मरीजों को उपचार के तौर पर अनानास खाने की ही सलाह देते है। ये शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। अनानस को खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसको खाने से पेट से जुड़ी हुई बीमारियां आसानी से दूर हो जाती है। शरीरिक रूप से वजनी व्यक्ति का वजन जल्दी कम करने में अनानास की बेहद ही अहम भूमिका होती है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद ही अच्छा माना जाता है। अनानास वजन तो घटाने में मदद करता ही है साथ ही यह पाचन शाक्ति को भी बढ़ाने में बेहद ही सहायक होता है। तो आइए जानते है कि अनानास के क्या -क्या फायदे है

1. अनानास में एंटी-कैंसर एजेंट होता है।

2. इसके नियमित रूप के सेवन से कैंसर का खतरा ना के बराबर ही होता है।

3. अनानास में ब्रोमलिन पाया जाता है। ब्रोमलिन ऐसा एंजाइम है जो जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करता है।

4. अनानास में फाइबर होता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसके साथ ही बीटा केरोटिन, थाइमीन भी होता है जो कि हृदय के लिए अच्छा माना जाता है।

5. अनानास हड्डियों को भी मजबूत करने में काफी ज्यादा सहायक होता है और साथ ही ये शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में भी काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होता है।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



English Summary: Reduce daily weight by eating pineapple, gaining benefits

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in