सेहत के लिए रामबाण है सिघाड़े का फल

बदलते मौसम और

बदलते मौसम और आने वाली सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए।सर्दियों की शुरुआत में सिंघाड़ा यानि वाटर चेस्टनट सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। इसमें विटामिन ए, सिट्रिक एसिड, फॉस्फोरस, प्रोटीन निकोटिनिक एसिड, विटामिन सी, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, आयोडीन, मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हैं। तो आइए जानते है क्या है सिघाड़े के लाभ :

 

सिंघाड़े के लाभ

1. महिलाओं के लिए रामबाण

महिलाओं की सेहत के लिए सिघाड़ा काफी फायदेमंद होता है। पीरियडस, प्रेग्नेंसी, सूरिन प्रॉब्लम आदि में सिघाड़ा बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से बच्चे और मां दोनो का स्वस्थ रहते है

2. ब्लड प्यूरीफायर

सिंघाड़ा ब्लड प्यूरिफायर का काम करता है। इसके गुण खून को साफ करके त्वचा में निखार लाते हैं। 

3. अस्थमा 

अस्थमा रोगियों के लिए सिघाड़ा बहुत ही लाभकारी है। इस फल का नियमित सेवन करने से सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।आने वाली सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए।सर्दियों की शुरुआत में सिंघाड़ा यानि वाटर चेस्टनट सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। इसमें विटामिन ए, सिट्रिक एसिड, फॉस्फोरस, प्रोटीन निकोटिनिक एसिड, विटामिन सी, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, आयोडीन, मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हैं। तो आइए जानते है क्या है सिघाड़े के लाभ :

सिंघाड़े के लाभ

1. महिलाओं के लिए रामबाण


महिलाओं की सेहत के लिए सिघाड़ा काफी फायदेमंद होता है। पीरियडस, प्रेग्नेंसी, सूरिन प्रॉब्लम आदि में सिघाड़ा बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से बच्चे और मां दोनो का स्वस्थ रहते है।

2. ब्लड प्यूरीफायर

सिंघाड़ा ब्लड प्यूरिफायर का काम करता है। इसके गुण खून को साफ करके त्वचा में निखार लाते हैं। 

3. अस्थमा

अस्थमा रोगियों के लिए सिघाड़ा बहुत ही लाभकारी है। इस फल का नियमित सेवन करने से सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

4. बवासीर

जिन लोगों को बवासीर की परेशानी है उनको नियमित रूप से सिघाड़े का सेवन करना चाहिए इससे उनको काफी ज्यादा आराम पहुंचता है।

5. दर्द और सूजन से आराम

सिघाड़े का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि शरीर के किसी भी हिस्से में यदि दर्द और सूजन है तो ये बेहद ही फायदेमंद है। सिघाड़े का लेप बनाकर लगाने से सूजन आसानी से दूर हो जाती है।

6. हड्डियां और दांत मजबूत

सिंघाड़ा खाने से हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत होते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा आंखों के लिए भी यह बहुत लाभकारी है।

7. थाइराइड में लाभकारी

सिघाड़ा शरीर में आयोडीन की कमी को भी पूरा करता है। इससे गले संबंधी रोग और थाइराइड ग्रंथि को काफी सुरक्षा प्रदान होती है।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

Comments