क्या आपने पिया है यह पांच प्रकार के चाय ? सेहत के लिए है लाभदायक

चाय का नाम सुन कर ही सबकी नींद भाग जाती है. चाय के कुछ ऐसे ही प्रकारों के बारे में बताएंगे जिनको पीने के बाद आपके मुँह के स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत और सौन्दर्य को भी लाभ मिलेगा. चलिए बताते हैं इसके प्रकारो के बारे में.

काली चाय (ब्लैक टी ):

काली चाय के सेवन से कई प्रकार के रोगो से राहत मिलती है .जैसे हृदय सम्बंधित समस्या कैंसर ,दिमाग तेज़, पाचन क्रिया को मजबूत करती है. काली चाय, ऊर्जा पैदा करती है और हमारी त्वचा से सम्बंधित समस्याओं से बचाती है.

पुदीने की चाय ( पीपर-मिंट टी ):

पुदीने की चाय आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से आपके शरीर में ऊर्जा की मात्रा काफी अधिक हो जाती है. जिससे आप सारा दिन तंदरुस्त महसूस करते हैं. इसके पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर रोज़ाना सेवन करें.

स्टार अनीस चाय ( चाइनीज टी ):

यह चाय चाइना की स्पेशल चाय है इसके सेवन से कई प्रकार के पेट सम्बंधित समस्या से निजात पाई  जा सकती है. यह चाय एक फली से बनती है इस फली को गर्म पानी में 10 मिनट डाल कर अच्छे से उबालें फिर इसमें थोड़ा शहद भी डाल सकते हैं. इसका सेवन रोज़ाना नाश्ते से पहले करें.

ग्रीन टी :

हरी चाय का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी है. इसका सेवन हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको रोज़ाना सुबह भोजन से पहले पिएं ताकि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहे और आप सदैव फिट रहें.

गुलाब की चाय (रोज टी ):

गुलाब की चाय का सेवन हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें विटामिन की बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है जिससे जेहरीले तत्व हमारी त्वचा से दूर रहते हैं और हम कई प्रकार की त्वचा सम्बंधित समस्याओं से बचे रहते हैं.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Comments