Lifestyle

मूली खाकर लाए चेहरे पर निखार, जाने बड़े फायदे

नई दिल्ली। जैसे-जैसे सर्दी पास आती जा रही है लोग अपने फूड को लेकर काफी चिंतित होते दिखाई दे रहे है। सुबह की शुरूआत अलग-अलग पराठों के साथ होने के बाद दिनभर में कई तरह के पकवानों को भी तैयार किया जाता है। इस मौसम में मूली के पराठे, मूली की सब्जी और मूली का आचार और सलाद आम लोगों के घरों में खाने की सबसे पहली पसंद के रूप में है। साथ ही कुछ लोग ऐसे भी है जो कि मूली के बारे में सुनकर या सोचकर मुंह बनाने लगते है लेकिन उन लोगों को मूली के स्वाद के साथ ही अनेक फायदों के बारे में सोचना चाहिए। जी हां मूली एक ऐसी सब्जी है जो कि पूरे तरह से गुणों से भरपूर है और अगर आप इसे रोजाना की डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डाइबिटीज, ब्ल्ड प्रेशर, समेत कई तरह की बीमारियों से आसानी से दूर रह सकते है और साथ ही आपकी लाइफस्टाइल भी काफी हेल्दी हो जाएगी तो आइए जानते है क्या है मूली के फायदे-

1. कैंसर का खतरा होगा कम

जी हां, मूली में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है. इसके साथ ही साथ मूली में विटामिन C और एंथोकाइनिन भी पाए जाते हैं. ये तत्‍व कैंसर से लड़ने में मददगार हैं. मूली मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक साबित हो सकती है।

2. सर्दी-जुकाम से राहत

मूली खाने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके सहारे आप सर्दी -जुकाम से आसानी से लड़ सकते है। मूली की तासीर ठंडी होती है। इसको खाने से किसी भी तरह से जुकाम नहीं होता है। इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए मूली को खाने में जरूर शामिल करे।

3. रखे स्वस्थ और हेल्दी

अगर आप बदलते मौसम में जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं तो मूली आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है. यह इम्यून पावर बढ़ाती है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है। बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है. हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है. अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है. आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है।

4. डायबिटीज दूर रखेगी मूली

मूली की एक खूबी यह है कि यह ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाली होती है. इसका मतलब यह है कि इसे खाने से आपका ब्‍लड शुगर ज्यादा नहीं होगा. नुस्खों की बात करें तो रोज सुबह मूली खाने से डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

5. स्किन करेगी ग्लो

अगर आपको चेहरे के मुहांसो से मुक्ति चाहिए तो अाप मूली का सेवन कीजिए। जी हां, मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस होता है. यह मुंहासों को दूर करने में मददगार है। आपको करना बस यह है कि मूली का टुकड़ा काटकर मुंहासों पर लगाएं. इसे तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा।

6. पायरिया से मिलेगी मुक्ति

पायरिया से परेशान लोगों के लिए मूली बेहद ही फायदेंमंद है। पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से २-३ बार कुल्ले करें और इसका रस पिए तो काफी ज्यादा फायदा होगा। मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ो और दांतों पर मलना, दांतों के लिए बेहद ही लाभकारी है। मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती है।

7. थकान को दूर करने में सहायक

थकान को मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद ही फायदेमंद है। इसके अलावा आपको अगर अपने शरीर के मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस से नींबू और नमक मिलाकर खाने से काफी ज्यादा लाभ मिलता है। इसको खाने से भूख भी शांत होती है।

8. मोटापा होगा दूर

मूली शरीर का मोटापा दूर करने में काफी सहायक है। इसके लिए आपको दिन में दो से तीन बार 100 से 500 एमएल मूली के जूस में नींबू रस मिलाकर पीना होगा. इसके अलावा आप 6 ग्राम मूली के बीजों में अगर आप 1 ग्राम यक्षावर और जरा सा शहद मिलाकर खाएंगे तो चर्बी हटेगी

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



English Summary: Fine face on the face, the big advantages

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in