1. लाइफ स्टाइल

1 रुपए के फल से करिए बवासीर समेत कई गंभीर बीमारियों का इलाज

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Niranjan Fruit

Niranjan Fruit

क्या आपने कभी निरंजन फल का नाम सुना है. शायद आप अभी तक निरंजन फल के आयुर्वेदिक गुणों से अनजान होंगे. हम बता दें कि यह आयुर्वेदिक औषधियों में बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है. ये पूरी तरह से कच्ची जड़ी-बूटी होती है, जिसका उपयोग धोकर अच्छी तरह सूखा लेने के बाद किया जाता है. 

खास बात यह है कि आप इस फल का उपयोग 6 माह तक भी कर सकते हैं. निरंजन फल से कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी संभव है. आइए आपको इस बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

बवासीर का उपचार

आजकल कई लोग बवासीर का समस्या से परेशान हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए  मरीज रात को सोते समय एक निरंजन फल आधे गिलास पानी में भीगा कर रख दें. इसके बाद सुबह खाली पेट फल को पानी में मसल लें, फिर पानी को पी लें. इससे बवासीर की समस्या दूर हो जाएगी.

गर्भाशय से होने वाली ब्लीडिंग में मददगार

अगर गर्भाशय से ज्यादा रक्त स्त्रावित हो रहा हो, तो एक निरंजन फल को रात के समय एक कप पानी में भिगाकर रख दें. इसके बाद सुबह खाली पेट फल को पानी में ही मसलकर पी जाएं.

अल्सर की समस्या में लाभकारी

अल्सर से पीड़ित व्यक्ति को निरंजन फल खाना चाहिए. इससे परेशानी को काफी हद तक आराम मिलता है.

घाव सही करें

निरंजन फल घाव, कट और खरोंच को सही करता है.

पेट की समस्याओं के लिए लाभकारी

निरंजन फल पेट से जुड़ी बीमारियों, सूजन, कब्ज और अपच के इलाज में काफी कारगर है.

वजन घटाने में लाभकारी

इस फल में मालवा नट प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं.

निरंजन फल का इस्तेमाल

जब आप घर पर निरंजन फल को खरीदकर लाएं, तो सबसे पहले अच्छी तरह धो लें. इसके बाद शीशे या स्टील के एक एयर टाइट जार में रखें. इससे फल जल्दी नहीं खराब होगा. बता दें कि इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल डेकोटेशन पर्पज या फिर पाउडर के रूप में भी किया जा सकता है.

निरंजन फल की कीमत

इस फल की एक खास बात ये है कि यह बहुत सस्ता मिल जाता है. यह फल एक रुपए का एक आसानी से मिल सकता है.

इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

अगर निरंजन फल का सेवन किसी गर्भवती स्त्री या बच्चे को करना है, तो इसके लिए एक बार किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

English Summary: niranjan fruit cures many diseases

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News