1. लाइफ स्टाइल

Beauty Tips: खूबसूरत त्वचा के लिए घर में फेस पैक कैसे बनाएं

स्वाति राव
स्वाति राव
Health

Health

उम्र चाहे कोई भी हो, पर खूबसूरत हर कोई दिखना चाहता है. लेकिन आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वो अपनी त्वचा का सही देखभाल कर सकें. इसलिए त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हम आपको ऐसे सरल और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वचा को कोमल, जवां और खिली-खिली रखेगी.

दरसल,  आज मैं आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूंटियों से घर में फेसफैक बनाने का विधि बताने जा  रही हूँ, जिसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे- पिगमेंटेशन, मुंहासे, झुर्रियां आदि को कम करने के लिए फायदेमंद साबित होंगे. ऐसे में आइए जानते हैं इस लेख में कुछ हर्बल फेस पैक के बारे में, जो त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होते हैं-

हल्दी और गुलाब जल फेस पैक – (Turmeric and Rose Water Face Pack )

ये फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लेकर आधा चम्मच हल्दी और 4 चम्मच गुलाब जल डालकर एक मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

तुलसी-नींबू फेस पैक- (Tulsi-Lemon Face Pack)

तुलसी नीबू फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच तुलसी पाउडर मिलाकर फेसपैक बना लें और 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरे को हल्के ठंडे पानी से धो लें.

एलोवेरा फैस पैक - (aloe vera face pack)

एलोवेरा त्वचा में निखार और चमक प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल हर प्रकार की त्वचा पर कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस लेकर मिला लें और फेसपैक की तरह त्वचा पर लगाएं. रातभर इस फेसपैक को लगाकर रखने के बाद सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धोलें.

चंदन फेसपैक- (sandalwood face pack)

चन्दन फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और त्वचा पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरे को हल्के ठंडे पानी से धो लें.

ऐसे ही घरेलू नुस्खे जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से. 

English Summary: make face pack at home for beautiful skin

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News