1. लाइफ स्टाइल

दूध के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Health Care

बचपन से ही बताया जाता है कि दूध पीना सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. इसकी खास वजह यह है कि दूध (Milk) एक पौष्टिक आहार माना जाता है, जिसमें प्रोटीन, कैलशियम, मिनरल्स और विटामिन डी समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं.

इसके साथ ही हमारी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं. कुल मिलाकर दूध पीना हमारी फिटनेस के लिए बहुत जरूरी है. मगर ध्यान रहे कि दूध (Milk) पीने के दौरान कई ऐसे कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए, जिन्हें दूध के साथ खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको ध्यान दूध के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना है.

दही-छाछ (Curd and Buttermilk)

ध्यान रहे कि आपको दूध के साथ दही या छाछ का सेवन नहीं करना है, क्योंकि इससे गैस, पेट दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपको ये चीजें खानी हैं, तो आप कम से कम घंटे भर का अंतर रखना होगा.

मांस-मछली (Meat and Fish)

अक्सर लोग मीट, मछली या मांस खाने के बाद या खाते समय दूध का सेवन कर लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. यह एकदम गलत तरीका है, क्योंकि इसका हानिकारक प्रभाव पाचन तंत्र पर पड़ता है. इस कारण एसिडिटी, कब्ज, दस्त जैसी समस्या हो सकता है.  

खट्टे फल (Citrus Fruits)

ध्यान रहे कि आपको दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना है. ये सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. बता दें कि खट्टे फलों में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो कि दूध के साथ लेने से सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

केला (Banana)

अधिकतर लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ केला खाते हैं, लेकिन दूध के साथ केला सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, इनको एक साथ खाने से डाइजेस्ट होने में समय लेता है. इस कारण आपको उल्टी आ सकती है या फिर पाचन में परेशानी हो सकती है. अगर आप केले का शेक पिते हैं, तो इसे पाचन के लिए चुटकी भर दालचीनी या जायफल पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

English Summary: many things should not be consumed with milk

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News