Lifestyle

कमरख या स्टार फल का सेवन कर रखें खुद को तरोताजा

kamrakh

कमरख यानि स्टार फ्रूट की पेड़ उत्तर और मध्य भारत में देखे जा सकते हैं. इसके खट्टे और मीठे फल शक्तिवर्धक और ताजगी से भरपूर होते हैं. जिन आदिवासी क्षेत्रों में यह फल लगता है वहां के लोग इसका पना बनाकर पीते हैं. गर्मी में इसके सेवन से लू नहीं लगती है. इसकी चटनी और अचार काफी टेस्टी होता है. कमरख का वानस्पतिक नाम एवेरोहा करम्बोला है. यह विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत होता है. तो आइए जानते हैं इसे खाने के फायदे-

कौन से तत्व पाए जाते हैं

कमरख में विटामिन-सी के अलावा विटामिन-ए, विटामिन-बी, जिंक, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें क्वार्सेटिन और गैलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है.

पाचनतंत्र में फायदेमंद

कमरख के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. दरअसल, इसमें पाचन तंत्र स्वस्थ और हैल्दी रखने वाले विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं.

fruit

बालों के लिए फायदेमंद

बालों को विकास विटामिन-बी की कमी के कारण रूक जाता है. ऐसे में कमरख के सेवन से बालों की विकास प्रक्रिया तेज हो जाती है. इसकी वजह है कमरख में विटामिन बी काम्पलेक्स प्रचुर मात्रा में होता है. इसके सेवन से बालों को मजबूती मिलती है.

एक्जिमा

कमरख में बहुत ऐसे तत्व होते हैं जिससे एक्जिमा का उपचार आसानी से हो जाता है.

दमकती त्वचा के लिए

इसमें जस्ता के अलावा खनिज और विटामिन तत्व बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है. इसमें प्रतिआक्सीकारकों की भी अच्छी मात्रा होती है.

वजन कम करता है

कमरख के फल में फाइबर तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है. जबकि इसमें कैलोरी केवल 25 से 30 होती है. यही वजह है कि इससे मोटापा कम होता है. इसके लगातार सेवन वजन कम करने में मदद मिलती है.

भूख बढ़ाता है

एक गिलास कमरख का जूस चीनी के साथ मिलाकर पीने से भूख लगनी शुरू हो जाती है. यह उन लोगों के फायदेमंद है जिन्हें भूख नहीं लगने की समस्या है.

कफ, पित्त और विकार

कई लोगों को कफ, पित्त और विकार की समस्याएं रहती है. ऐसे लोगों को कमरख का सेवन करना चाहिए. कमरख के फल को अच्छी तरह से पीस लें. अब इसे धीमी आंच पर उस समय तक पकाते रहे जब तक इसका एक चैथाई भाग न रह जाए. ठंडा होने के बाद इसमें सेंधा नमक, धनिया और जीरा मिलाकर पीस लें. अब इनको मिलाकर सिरका बना लें और सुबह शाम 7 से 10 ग्राम की मात्रा में सेवन करें.

हड्डियों को मजूबत बनाए

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह, जस्ता और फाॅस्फोरस जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में होते है. जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते हैं. अधिक उम्र के जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है उन्हें कमरख का सेवन करना चाहिए.

थकान मिटाए

आज की भागदौड़ की जिंदगी में सबसे बड़ी समस्या है थकान. इसके सेवन से शरीर में ताजगी का अहसास होता है. एक कमरख को फल लेकर उसमें काली मिर्च का पाउडर, चीनी और जीरा मिलाकर घोल तैयार कर लें. नियमित इसके सेवन से आपका आलस दूर होगा और ताजगी बनी रहेगी.

रोग प्रतिरोधक

इंसान को स्वस्थ रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होना चाहिए. लेकिन आयरन और खनिज लवणों की कमी के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. कमरख में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

मधुमेह के मरीजों के लिए-

जो लोग मधुमेह से छुटकारा चाहते हैं उनके लिए कमरख का सेवन फायदेमंद होता है. यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है. यह मधुमेह के लक्षणों और प्रभावों को कम करने में मददगार है. 



English Summary: health benefits of star fruit

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in