1. लाइफ स्टाइल

किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने के फायदे, पढ़िएं ये लेख

स्वाति राव
स्वाति राव

किशमिश

हम अक्सर ड्राईफ्रूट्स जैसे किशमिश, काजू, बादाम आदि को खीर में या किसी अन्य मिठाई में डाल कर खाना पसंद करते हैं. इनमें  से  किशमिश एक बेहतरीन ड्राईफ्रूट है.  इसके स्वाद और कमाल के फायदों से लगभग सभी वाकिफ हैं. किशमिश कई गुणों से भरपूर होने के साथ हमारे पकवानों और मिठाइयों का भी स्वाद बढ़ाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं की किशमिश को भिगोकर खाने से इसके गुण ज्यादा बढ़ जाते हैं.  

किशमिश स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. जितना लाभ किशमिश खाने से होता है उतना ही लाभ  किशमिश  का पानी पीने से होता है. थोड़ी किशमिश को पानी में भिगोकर रख दीजिये. कुछ समय बाद  वो किशमिश फूल जाएगी और जो थोड़ा पानी शेष रहेगा वो रहेगा किशमिश का पानी. वो किशमिश तो फायदा करेगी ही साथ ही पानी भी बहुत उपयोगी होता है.

खासकर अगर आप किशमिश के पानी को नींबू के रस में मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर को आश्चर्यजनक लाभ पहुंचा सकता है. किशमिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. अगर इसमें नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है. इससे बेहतर डिटॉक्स वाटर कोई नहीं हो सकता. तो क्या  हैं किशमिश के पानी को नीबू के रस के साथ पीने के फायदे जानने के लिए पढ़िए इस लेख को

फायदे

दांतों और हड्डियों को बनाता है मजबूत

किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आपकी कमजोर हड्डियों और दांतों दोनों को बहुत लाभ होता है.   इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और दांतों दोनों को मजबूत रखता हैं. साथ ही इसको पीने से दांतों का पीलापन भी कम हो जाता है.

पेट से जुड़ी समस्या दूर होती हैं

इस डिटॉक्स वॉटर का रोजाना सेवन करने से आपके पेट से जुड़ी समस्या भी दूर हो जाती हैं. किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को बहुत फायदा होता है क्योंकि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है. जिसके सेवन से आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. नींबू में जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

एनीमिया का खतरा कम होता है

एनीमिया की समस्या से बचने के लिए शरीर में आयरन की उचित मात्रा तक पहुंचना बेहद जरूरी है. आयरन ही शरीर में रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) बनाता है. किशमिश आयरन से भरपूर होती है, जिससे शरीर में आरबीसी काउंट भी बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती है. इसके अलावा किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड प्राप्त होता है, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है

किशमिश का पानी हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. अगर इसमें नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन किया जाये तो यह हमारे शरीर के रक्त को साफ़ रखता है.. किशमिश का पानी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. किशमिश पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर वालों को काफी राहत मिलती है. अगर आपको डायबिटीज है तो आपको किशमिश खाने की जगह किशमिश का पानी पीना चाहिए. इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से यह और भी फायदेमंद हो जाता है.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

किशमिश का पानी बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसमें मौजूद आयरन हमारे बालों और त्वचा को प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ रखने में सहायक होता है.  इसके सेवन से त्वचा निखरती है.  इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं. किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाने से त्वचा और बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.

ऐसी ही सेहत से सम्बंधित जानकारियां जानने और पढ़ने के लिए पढ़ते रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल  

English Summary: Benefits of drinking soaked raisin water mixed with lemon juice

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News