1. लाइफ स्टाइल

गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade

गर्मी का मौसम धूप, उमस और चिपचिपाहट से भरा तो होता ही है, साथ ही यह कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. इसमें होने वाली कुछ बीमारियां तो सामान्य होती हैं, लेकिन कुछ बेहद गंभीर भी होती है. गर्मी के मौसम की तपिश, गर्म हवा में एलर्जी की समस्या होना बहुत सामान्य है लेकिन इनमें जरा सी लापरवाही करने पर यह नासूर भी बन सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी बीमारियों और उनके उपायों के बारे में जिनसे आपको गर्मी में सतर्क रहने की जरूरत है.

1. गर्मियों में आंखों से पानी आना, आंखों में जलन, जुकाम की समस्या, नाक और गले की एलर्जी का भी कई लोगों को सामना करना पड़ता है.

2. गर्मियों के मौसम में मक्खी व मच्छर की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और उनके काटने से मलेरिया, डायरिया जैसी बीमारी होना भी एक कॉमन समस्या है.

3. इस मौसम में पाचन संबंधी समस्या भी आम है, साथ ही फूड पॉइजनिंग भी जल्दी होने की आशंका रहती है.

4. गर्मियों में थकान और अधिक पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन की शिकायत भी सामान्य है. इसके अलावा गर्मियों में सिर दर्द होना, नाक की बजाय मुंह से सांस लेना, कान बंद होना, गले में खराश होना और नींद कम आना भी आम बात है.

अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या ज्यादा दिनों तक परेशान करें तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. हालांकि किसी तरह की कोई एलर्जी व समस्या न हो, इसके लिए आप कुछ एहतियात भी बरतें. आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में -

1. घर के खिड़की और दरवाजे बंद रखें, ताकि कम से कम धूल अंदर आए.

2. बेडशीट और टॉवल को हर हफ्ते धोएं.

3. बालों को भी नियमित धोएं, ज्यादा गर्मी में 2 बार नहाएंगे तो भी अच्छा होगा.

4. गर्मी में मिल्क प्रॉडक्ट्स खाने से बचें. दरअसल, गर्मी में दूध से बने प्रॉडक्ट्स जल्दी खराब होते हैं और इनसे एलर्जी भी जल्दी होती है.

5. जब स्विमिंग करें, तो कान में कॉटन लगा लें.

6. इस मौसम में बाहर का खाने से बचें. पेट्स को भी अपने से थोड़ा दूर रख पाए तो बेहतर है.

English Summary: Here are seven tips to avoid common summer diseases and stay healthy this summer

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News