1. लाइफ स्टाइल

फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में इन 5 हेल्दी डिशेज को करें शामिल

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि सुबह नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह न सिर्फ हमें स्वस्थ रखता है बल्कि कई बड़ी बीमारियों से भी बचाता है. सुबह नाश्ता करने से दिन भर ऊर्जा बनी रहती है. विशेषज्ञों के अनुसार एक स्वस्थ नाश्ता दिन की महत्वपूर्ण शुरूआत है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपका सुबह का नाश्ता कैसा होना चाहिए.

उपमा और पोहा

गुजरातियों में ये आहार काफी प्रचलित हैं. उपमा या पोहा बहुत हेल्दी नाश्ता हैं. इसको पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें मटर, प्याज, आलू और अपनी पसंद की अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं. ऐसा करने से आपको स्वाद और पोषण दोनों मिलेंगे. इससे सुबह आपका पेट भरा रहेगा और आप पूरी ऊर्जा के साथ अपना काम आसानी से कर सकेंगे.

अंडे का सैंडविच

अगर आप अंडा खाते हैं तो सुबह में नाश्ते के दौरान अंडे का सेवन जरूर करें. इसका सेवन करने से शरीर में स्टेमिना बढ़ता है. क्योंकि अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा अंडा हमारे मसल्स भी को मजबूत बनाता है. इसलिए नाश्ते के तौर पर अंडे का सैंडविच खा सकते हैं. इसके अलावा आप सुबह नाश्ते में फलों का भी सेवन कर सकते हैं. नाश्ते के दौरान सेब, केला, अनार, संतरा आदि का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

ओट्स

ओट्स घुलनशील फाइबर युक्त होता है, जिसके जरिए आप कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. ओट्स में मौजूद घुलनशील फाइबर आंतों के संक्रमण के समय को बढ़ाने और ग्लूकोज अवशोषण को कम करने में मदद करता है. एक स्वस्थ नाश्ते के लिए यह बेहतरीन विकल्प है.

वेजिटेबल जूस

सब्जियों का जूस पीना स्वास्थ्यवर्धक है. सब्जियों को रस के रूप में सेवन करने पर शरीर पोषक तत्वों को बहुत बेहतर तरीके से अवशोषित करता है. बह के नाश्ते में एक ग्लास वेजिटेबल जूस आपको ऊर्जा से भर देगा. जिससे आप दिन भर स्वस्थ महसूस करेंगे.

लो कैलोरी ब्रेकफास्ट

लो कैलोरी ब्रेकफास्ट के लिए मैक्सिकन खाना सबसे सही माना गया है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा और वसा की मात्रा बहुत कम होती है.

बता दें सुबह का नाश्ता ऊर्जा प्रदान करने के अलावा खाद्य पदार्थ कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, प्रोटीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं. शरीर को इन आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि अगर नाश्ता छूट जाए तो बाद में शरीर के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों की भरपाई होने की संभावना नहीं रहती है.

English Summary: fitness tips for healthy breakfast?

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News