1. लाइफ स्टाइल

बड़ी बीमारियों का इलाज है मूंग की दाल, ऐसे करें सेवन

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade

Moond Dal

दालों को प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है. उनमें से एक दाल है मूंग की दाल. इसमें ढेर सारे विटामिन्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. मूंग को दाल के रूप में, स्प्राउट्स, अलग-अलग डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मूंग की दाल इस तरह सेवन करने से मिलते हैं भरपूर फायदे. मूंग दाल से मिलेंगे कई बेमिसाल फायदे

मूंग का इस तरह करें सेवन

मूंग की दाल अंकुरित करके खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. इसे सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट माना जाता है. 1 कप मूंग की दाल अंकुरित करके बिना उबाले खाने से शरीर को 31 कैलोरीज, 3 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर मिलता है. आइए जानिए मूंग की दाल खाने से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है?

कैंसर

मूंग की दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स और ऑलिगोसेकेराइड्स तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाने में मदद करते है. इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लैवेनाइड्स शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं.

डायबिटीज

मूंग दाल शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसके अलावा इससे ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

पाचन क्रिया रहें दुरूस्त

अगर किसी को पेट की समस्या या फिर कोई बीमार पड़ता है तो उसे मूंग दाल के साथ चावल खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह पचाने में आसान होती है. इससे पाचन प्रक्रिया पर जोर नहीं पड़ता.

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल

मूंग दाल को स्प्राउट्स के रूप में खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है क्योंकि इसमें सोडियम नहीं होता. हाई ब्लड प्रेशर की सबसे बड़ी वजह सोडियम होता है. इसके अलावा अंकुरित मूंग दाल खाने से रक्त कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करती है.

लीवर रोग

मूंग की दाल खाने से लिवर डैमेज की आशंका कम हो जाती है. मूंग दाल में मौजूद तत्व लिवर को ठीक से काम करने में मदद करती है.

English Summary: health care moong daal benefit

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News