Lifestyle

जानिए गोल्डन मिल्क के हैरान कर देने वाले फायदे

milk

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है. यह एक स्वस्थ पेय है, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप हल्दी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. बता दे कि आप घर पर हल्दी वाला दूध न्यूनतम उपलब्ध सामग्री के साथ बना सकते हैं और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठा सकते हैं. तो आइए जानते है हल्दी दूध के कभी न सुने फायदे के बारे में जो आपको एक बार सोचने पर जरूर मजबूर कर देंगे कि क्या ऐसा भी हो सकता है

दिल संबंधित समस्या से बचाव

हल्दी वास्तव में दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी गयी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण दिल के दौरे या बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

सूजन या जलन से राहत

हल्दी में करक्यूमिन की अच्छी मात्रा होती है जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद करती है. हल्दी वाला दूध सूजन या जलन को नियंत्रित करता है. यह गठिया की समस्या वाले लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है. यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी काफी फायदेमंद है. यह दर्द और थकान दोनों को कम करता है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित

मधुमेह वाले लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. दालचीनी को हल्दी वाले दूध में मिलाने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. लेकिन हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है जो आपको इसे पीने के लिए सही मात्रा और विधि के बारे में बताएगा. 

milk

अच्छी नींद को बढ़ावा देता है

यह अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड - ट्रिप्टोफैन का उत्पादन करते है  इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले गर्म हल्दी वाले दूध का सेवन करे जिससे आपका शरीर को गर्माहट महसूस होगी और आपका मन भी शांत रहेगा और आप अच्छी नींद ले पाएंगे. 

हल्दी वाला दूध बनाने की पूरी विधि

हल्दी वाला दूध तैयार करने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी-

आवश्यक सामग्री

दूध, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, एक चुटकी काली मिर्च, अदरक और 1 चम्मच शहद

विधि: इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालें और उबाल लें. फिर 10 मिनट तक ठंडा होने दे. उसके बाद दूध में एक चुटकी दालचीनी डालें. आपका हल्दी वाला दूध पीने के लिए तैयार है....

हल्दी कई गुणों से भरपूर है जो हमारी बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देती है. हल्दी वाला दूध पीने से आपको कई तरह के संक्रमण जैसे - सर्दी, फ्लू और कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद मिलता है. इसके अलावा, कई अध्ययनों ने यह भी उल्लेख किया है कि हल्दी वाला दूध मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में काफी लाभदायक होता है और हमारी स्मरण शक्ति (याददाश्त) में भी सुधार लाता है.



Share your comments