1. लाइफ स्टाइल

पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने की समस्या को हल्के में न लें, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Gas

अक्सर कई लोगों को पेट से अजीब-अजीब आवाज आने की समस्या होती है, जिसे आम भाषा में पेट में गुड़गुड़ होना कहा जाता है. इसका मुख्य कारण खानपान में लापरवाही होना है. इसके अलावा एसिडिटी, गैस, खाली पेट होना भी इसके कारण हो सकते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि आजकल हर व्यक्ति को पेट संबंधी कोई न कोई समस्या ज़रूर होती है. अगर आपका पेट सही है, तो आप भी स्वस्थ हैं, लेकिन अगर पेट में गड़बड़ है, तो आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता है. उनका कहना है कि अगर पेट से आवाज आने की समस्या ज्यादा बढ़ जाए, तो इसे हल्के में बिल्कुल भी न लें, क्योंकि पेट से आने वाली आवाजें गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है.

पेट से गुड़गुड़ होने के कारण

  • कई बार लोग जल्दी-जल्दी में भोजन करते हैं, इसलिए खाने के साथ काफी मात्रा में हवा भी उनके पेट मे चली जाती है. जब खाना आहार नली में नीचे उतरता है, तो हवा भी खिसक जाती है और पेट से आवाज आने लगती है.

  • पाचन तंत्र में खाना पचाने के दौरान मौजूद एंजाइम्स से खाना टूटने की प्रक्रिया में भी गैस बनती है. कुछ लोगों में ज्यादा गैस बनती है, इसलिए पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है.

  • इसके अलावा ज्यादा देर तक भूखे रहने से भी पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है. इस कारण यह है कि पाचन तंत्र बिना भोजन के ही काम करता रहता है. ऐसे में अमाशय की दीवारें आपस में संकुचित होती हैं और पेट खाली रहने की वजह से वहां मौजूद गैसें और पाचक तत्वों के कारण आवाज आने लगती है.  

  • कई लोगों के पेट में ज्यादा गैस बनती है, इसलिए पेट से आवाज आती है. गैस बनना एक ऐसी समस्या है, जो कि कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है. जब पेट में गैस बनती है, तो पेट की दीवारें उस गैस से टकराती है, ऐसे में अंदर से गुड़गुड़ की आवाजें आती हैं.

  • कई बार पेट खराब होने की वजह से हमारा पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता है, इसलिए पेट से गुड़गुड़ की आवाजें आने लगती हैं.  

पेट की इस समस्या को हल्के में न लें

पेट से आवाज आने वाली समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए. अगर किसी को यह समस्या है, तो वह जल्द ही पेट का अल्ट्रासाउंड और एक्सरा करा लें. अगर किसी को बार-बार पेट में गैस बन रही है, तो तुरंत पेट के विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लें. इसके बावजूद भी समस्या खत्म न हो, तो यह आंत के कैंसर का भी लक्षण हो सकता है, इसलिए इस समस्या में तुरंत विशेषज्ञ से सलाह ले लेना चाहिए.

English Summary: Get the problem of stomach ache immediately

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News