आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

घरेलू नुस्ख़ों से पाएं सर्दी-जुकाम और कफ से निजात, जानिए कैसे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

चाहे गर्मी हो या सर्दी, खांसी-जुकाम एक ऐसी समस्या है जो कभी भी हो सकती है. शुरुआत में, हम सभी इसे हल्के में लेते हैं. लेकिन कुछ दिनों के बाद, यह हमारे शरीर पर अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है. हालांकि चिंता करने की कोई बात नहीं है पर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो ये छोटी सी दिखने वाली समस्या भी विकराल रूप ले सकती है. तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे बिना किसी अंग्रेजी दवाई के सर्दी का इलाज आसानी से कर सकते हैं. वैसे तो चिकित्सकीय रूप से निर्धारित गोलियां बिल्कुल भी खराब नहीं होती हैं, लेकिन हम घरेलू तरीकों को आज़मा सकते हैं. तो आइए जानते हैं खांसी और जुकाम को ठीक करने के प्राकृतिक तरीकों के बारे में…

अदरक का सूप (Ginger Soup)

अदरक के सूप का कोई दुष्प्रभाव नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है. आपको सिर्फ अदरक के दो-तीन टुकड़े चाहिए और एक गिलास पानी के साथ थोड़ा नमक डालना होगा. आपको सूप को 5 -7 मिनट तक हिलाते रहना है. यहां तक कि आप स्वाद के लिए इसमें गाजर के कुछ छोटे टुकड़े भी मिला सकते हैं.

स्टीम (Steam)

भाप आपकी नाक और गले में अटके बलगम को साफ करने और सांस लेने में मदद कर सकती है. फ्लू में सांस लेने में तकलीफ होती है और लगातार खांसी होती है. यह ट्रिक आपको सही तरीके से सांस लेने में मदद करेगी.

नमकीन पानी (Salty water)

नमकीन पानी के साथ गरारे करने से बैक्टीरिया या वायरस को मारने में मदद मिलती है जो ठंड का कारण बनता है. सर्दी और खांसी संक्रामक हैं. इसलिए रोज सुबह और शाम को हल्का गर्म और नमक डालकर पानी का सेवन जरूर करें.

उचित आराम (Proper Rest)

मांसपेशियों में दर्द, बहती नाक और सिरदर्द के कारण आपके शरीर को ठंड में उचित आराम की आवश्यकता होती है. आपको अपने शरीर को ढंकने के लिए कंबल की जगह गर्म पानी की भाप लेनी होगी. इस विधि से आपकी सर्दी और खांसी ठीक हो जाएगी. बीमारी में आराम एक शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. इसलिए जितना हो सके आराम करें.

English Summary: Get rid of cold, phlegm and cold with home remedies, know how

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News