1. लाइफ स्टाइल

Heart Special Care: दिल को देना है स्पेशल केयर, तो कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Heart Health

Heart Health

शरीर का सबसे अहम हिस्सा दिल होता है, जो जिंदगीभर बिना रुके काम करता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने दिल का खास ख्याल रखना चाहिए. मगर हर साल सावधिनयां बरतने के बाद भी दिल की बीमारी की वजह से कई लोगों की मौत हो रही है.

इसका मुख्य कारण हमारा खान-पान है, जो कि हमारे शरीर पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है. अगर हम अपने खान-पान का सही ध्‍यान रखेंगे, तो हम दिल को मजबूत रख सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन न करके आप दिल का खास ख्याल रख सकते हैं.

तला हुआ चिकन

अधिक तला हुआ खाना शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि इसमें ट्रांस फैट पाया जाता है. यह दिल को कमजोर बनाता है, साथ ही कमर को जरूरत से ज्‍यादा चौड़ा बना देता है. इसके अलावा गर्म तेल खाने में विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट को नष्‍ट करके ऐसे ऑक्‍सीडेंट बना देता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, इसलिए दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए अधिक तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए.

आलू के चिप्‍स

इसमें ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. शोध में बताया गया है कि जो लोग रोजाना 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम की मात्रा लेते हैं, उन्हीं को सबसे ज्यादा दिल की बीमारी होती है.

कॉफी

कई लोगों को कॉफी पीना बहुत पसंद होता है, इसलिए वह समय बचाने के लिए कॉफी को ब्‍लेंड करके फ्रिज में रख देते हैं, फिर बाद में उसका उपयोग कर लेते हैं. मगर वह नहीं जानते हैं कि कॉफी में कैलोरीज़ और फैट ज्यादा पाया जाता है. इसमें चीनी की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए यह ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है. ऐसे में डायबिटीज और हार्ट पेशंट के लिए कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

पिज्‍जा

आजकल पिज्‍जा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि इसमें पाए जाने वाले क्रस्‍ट में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम पाया जाता है. इसके साथ ही मौजूद चीज़ शरीर का फैट बढ़ाता है. इसकी सॉस में भी खूब सोडियम होता है, जिसको खाने से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है.

मार्जरीन

मार्जरीन हाइड्रोजनेटेड ऑयल से बनाया जाता है, जो ट्रांस फैट का प्रमुख स्रोत है. इसका सेवन शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ा देता है. यह न केवल दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाता है, बल्‍कि स्किन एजिंग प्रॉसेस को तेज कर देता है. इससे समय से पहले हमारी त्‍वचा बूढ़ी दिखाई देने लगती है. ऐसे में मार्जरीन की जगह ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करना चाहिए.

English Summary: Do not consume these 5 things if you want to give special care to the heart

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News