MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Curd side effects: इन चीजों के साथ दही का ना करें सेवन, झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान

दही के साथ आम, दूध, ऑयली फूड्स समेत कुछ चीजों को मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए. इससे क्या नुकसान हो सकता है, आइये इस लेख में जानते हैं.

अनामिका प्रीतम
Curd side effects
Curd side effects

दही अपने स्वास्थ्य लाभों और स्वाद के लिए जाना जाता है. इसमें कैल्शियमविटामिन बी-12, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

लेकिन यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि दही को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. यहां हमने कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है जिनका सेवन दही के साथ नहीं करना चाहिए.

आम के साथ दही का ना करें सेवन

आम के साथ दही खाना शायद आपको खाने में अच्छा लगे, लेकिन ऐसा करने से पहले सतर्क हो जाएं. आम और दही के मिश्रण से शरीर में गर्मी और ठंड का असंतुलन पैदा हो सकता हैजिससे संभावित रूप से त्वचा की समस्याएं और विष संचय (toxin accumulation) जैसी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- जानें, नाश्ते में दही खाने का सही तरीका, सेहत बनी रहेगी हमेशा फिट

उड़द की दाल के साथ दही का सेवन

जब दही को उड़द की दाल के साथ सेवन किया जाता हैतो यह समय के साथ पाचन को बाधित कर सकता हैजिसके परिणामस्वरूप गैसएसिडिटीपेट फूलना और यहां तक ​​कि दस्त जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

दूध और दही का मिश्रण नुकसानदायक

दूध और दही दोनों ही प्रोटीन के स्रोत हैं. इन दोनों को साथ मिलाकर खाने से पेट से संबंधित समस्याएं जैसे दस्तअम्लता, गैस बनना और उल्टी की समस्या हो सकती है.

ऑयली फूड्स के साथ दही का सेवन

घी से भरे परांठों में दही डालकर खाना कई लोगों को पसंद होता है. हालांकिदही के साथ तैलीय या तले हुए खाद्य पदार्थों का संयोजन पाचन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता हैजिससे सुस्ती महसूस होती है. यही कारण है कि दही से बनी लस्सी के गिलास के साथ छोले भटूरे खाने से अक्सर आलस आता है.

दही और मछली का सेवन ना करें

आपने अक्सर अपने घर में सुना होगा की मछली के साथ दही नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर दो प्रोटीन युक्त स्रोतों को एक साथ मिलाने से बचने की सलाह दी जाती है. दो शाकाहारी स्रोत हो या दो मांसाहारी स्रोत के संयोजन के बजाय एक शाकाहारी प्रोटीन स्रोत को एक पशु प्रोटीन स्रोत के साथ जोड़ना सबसे अच्छा है. पशु के दूध से प्राप्त दही और मांसाहारी प्रोटीन युक्त स्रोत होने के कारण मछली का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से अपच और पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

English Summary: Curd side effects: Do not consume curd with these things, you will have to face big loss Published on: 03 June 2023, 12:21 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News