1. लाइफ स्टाइल

दूध-दही के 4 सबसे उत्तम विकल्प, बच्चे भी चाव से खाएंगे

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

दूध के अन्य विकल्प

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा तो है, लेकिन कई लोगों को इनसे एलर्जी होती है या उन्हें इनका स्वाद पसंद नहीं आता. यह आदत आमतौर पर बच्चों में ज्यादा होती है कि वो दूध पीने से मना करते हैं.

बच्चे भी चाव से खाएंगें

घर के बड़ों को भी समझ नहीं आता कि दूध की जगह उन्हें क्या खिलाया जाए और वो परेशान रहते हैं. उनका परेशान रहना सही भी है, क्योंकि डेयरी उत्पादों के कम सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है और बच्चों का विकास बाधित होता है. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताते हैं, जो दूध के विकल्प के रूप में खाए जा सकते हैं और जिसके सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती है.

कीवी

कीवी में लगभग वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो हमे दूध के माध्यम से मिलते हैं. ऐसे में कीवी को साबुत या इसके जूस को पीने से शक्ति मिलती है. स्वाद में हल्का खट्टा-मीठा ये फल सलाद के रूप में आराम से खाया जा सकता है. जिन लोगों को खून की कमी है, उन्हें भी कीवी फल खाना चाहिए.

पत्तेंदार सब्जियां

अगर आपको दूध नहीं पसंद तो कम से कम सप्ताह में 2 दिन हरे पत्तेदार सब्जि‍यों का सेवन करना शुरू कर दें. बाजार में आराम से आपको पत्तागोभी, मूली, मेथी, पालक जैसी हरी सब्जियां मिल जाएंगी.

ब्रोकली

कई लोगों को लगता है ब्रोकली बस एक फैंसी सब्जी है, जबिक इसमें कई सेहतकारी गुण पाए जाते हैं. शरीर को शक्ति और ऊर्जा देने में इस सब्जी का जवाब नहीं है. कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ ही ये आपके दिल से जुड़ी बीमारियों को समाप्त करने में असरदार है. इसमें पाया जाने वाला कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन कैंसर को मात देने में सक्षम है.

अंजीर

कमजोर लोगों को हल्के पीले रंग का दिखने वाला अंजीर जरूर खाना चाहिए, यह अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है. इसे दूध के विकल्प के रूप में देखा जाता है. अंजीर खाने से हड्डियां मजबूत होती है. इसके अलावा कलेस्ट्रॉल लेवल को करने और कब्ज को ठीक रखने में भी यह असरदार है. ​अनीमिया की कमी वाल लोगों को इसका सेवन करना चाहिए.

English Summary: four best alternative of milk which is like by even children also know more about calcium rich foods

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News