Lifestyle

डिप्रेशन को मात देने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये सूपरफ़ूड

lifesytle

आजकल अनियमित दिनचर्या और खानपान से युवा तनाव की चपेट में आने लगे हैं, जिसको डिप्रेशन भी कहा जाता है. कभी-कभी ज़्यादा डिप्रेशन की वजह से रिश्तों में खटास भी आ जाती है. यह एक ऐसी स्थिति है, जो आपको नकारात्मक होने पर मज़बूर कर देती है. अगर डिप्रेशन की स्थिति को समय रहते ठीक न किया जाए, तो यह आपके लिए बहुत घातक साबित हो सकता है. इस स्थिति में कभी-कभी इंसान आत्महत्या करने की कोशिश भी कर लेता है, साथ ही इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए डिप्रेशन से बाहर निकलना बहुत ज़रूरी है, तो आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे डिप्रेशन को मात दे सकते हैं.

क्यों होता है डिप्रेशन?

  • खानपान में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी

  • आनुवंशिक कारण

  • मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर स्तर में बदलाव आना

  • पर्यावरण से जुड़े कारण भी हो सकते हैं.

  • सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कारण

  • हार्मोंस में बदलाव आना

  • किसी को खोने का दु:ख

  • जीवन में कोई बड़ी दुर्घटना होना

depression symptoms depression diet

खानपान में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी

युवाओं में सबसे ज़्यादा डिप्रेशन की शिकायत इसलिए होती है, क्योंकि वह भागदौड़ वाली जिंदगी में अपने खानपान का ठीक ध्यान नहीं रखते हैं. ज़रूरी है कि इस स्थिति में खानपान पर ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान दिया जाए. दरअसल, शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही आपका मानसिक स्वास्थ्य जुड़ा होता है. अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है, तो आपको कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है, इसलिए अगर आप डिप्रेशन से बचना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन समेत सभी पोषक तत्वों को शामिल करना होगा.

शरीर में जिंक की मात्रा पूरी करें

आपको ऐसा खाना चाहिए, जिसमें जिंक की मात्रा ज्यादा हो, ताकि आपके शरीर में जिंक की कमी दूर हो सके. ध्यान दें कि जिंक की कमी से आपके दिमाग की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसके लिए आपको लहसुन, मूंगफली, दालें और बादाम खाना चाहिए. इनमें जिंक की मात्रा को पूरा करने की क्षमता होती है.

मैग्नीशियम की कमी से बचें

शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इसकी कमी मानसिक स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकती है. इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट, अंजीर और मूंगफली का सेवन करना चाहिए. यह शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करें

आपको डिप्रेशन को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित है. इसके अलावा आप साबुत अनाज, शकरकंद, पत्तेदार साग, मछली और ब्रोकली भी खा सकते हैं, साथ ही आपको एवोकाडो भी लेना चाहिए, क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाता है. ध्यान दें कि डिप्रेशन में ज्यादा चीनी और सोडियम वाला खाना न खाएं.

नोटः डिप्रेशन की स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. इसके बाद ही अपनी डाइट में इन पदार्थों को शामिल करें.

ये खबर भी पढ़ें:पनीर के सेवन से होगी कई गंभीर बीमारियों की छुट्टी, ज़रूर खाएं



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in