1. लाइफ स्टाइल

शरीर में लंबे समय से है दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
food for pain relief arthritis

कभी-कभी हमारे शरीर में कोई बीमारी नहीं होती है, लेकिन फिर भी हमारे सिर, पैर या शरीर के कई अंगों में दर्द होता है, जो समय के साथ बढ़ता चला जाता है और हमारे शरीर में स्थायी रूप ले लेता है. कई लोग ऐसा होने पर पेन किलर खाने लगते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. अगर हमारे पैर, कमर, सिर या अन्य किसी अंग में लंबे समय से दर्द हो रहा हो, तो उसे बिल्कुल अनदेखा नहीं करना चाहिए. अगर आपके साथ ऐसा है, तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं, जिनसे आपको इन समस्याओं से निज़ात मिलेगी, क्योंकि इन चीजों में प्राकृतिक दर्द निवारक तत्व मौजूद होता है.

लहसुन

इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबायोटिक का गुण पाया जाता है, जो लंबे समय से होने वाले दर्द को खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा सल्फ़र भी होता है, जो टी-सेल्स के प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है.

अदरक

अदरक को बेहतरीन नेचुरल पेन किलर माना जाता है, क्योंकि इसमें जिंजेरॉल्स नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है. इसमें पैराडॉल्स, शोगॉल्स और जिंजेरॉन भी पाया जाता है, जो दर्द को जड़ से खत्म करने का काम करता है.

foods that cause pain

प्याज

प्याज में कई बीमारियों का रामबाण इलाज छुपा होता है. इसमें बक्वरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो उन एन्जाइम से लड़ता है जिसके कारण हमारे शरीर में दर्द होता है, साथ ही यह रोग प्रतिरोधक तंत्र को भी सुधारता है.

हल्दी

हल्दी हर घर की रसोई में मिलती है. इसको प्राकृतिक दर्द निवारक कहा जाता है, क्योंकि इसमें  कुरकुमीन नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को दर्द से लड़ने में मदद करते हैं. इसके सेवन से शरीर के ऊतक नष्ट होने से बचते हैं, साथ ही नर्व सेल्स में सुधार होता है, इसलिए हमारे शरीर से दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

सामन मछली

इस मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-डी पाया जाता है, जो हमारे शरीर को दर्द और सूजन से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा यह अर्थराइटिस से ग्रसित लोगों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है.

(इस लेख को आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है. इन तरीकों को अपनाने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें)

ये खबर भी पढ़ें : मोटापा और पेट की चर्बी घटाने के 7 घरेलू नुस्ख़े, ज़रूर अपनाएं

 

 

English Summary: if the body has been in pain for a long time, then include these 5 things in the diet

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News