आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

लोगों में बढ़ रहा विटामिन–सी की कमी का ख़तरा, इन फलों का करें सेवन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

खट्टे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन-सी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है. जब हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो इससे कई तरह की समस्याऐं उत्पन्न होने लगती हैं, जैसे मसूड़ों में सूजन और खून आना, एनीमिया, दांत कमजोर होकर टूटना, जोड़ों का दर्द, चोट लगना या फिर बालों और त्वचा में बदलाव आना और ज्यादा स्ट्रेस होना आदि. इतना ही नहीं, इसकी कमी कई तरह की गंभीर रोगों की वजह भी बन सकती है.

vitamin

विटामिन-सी आपके शरीर के लिए, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में आवश्यक है. यह न केवल शरीर के समग्र स्वस्थ कामकाज को बनाए रखता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. जब भी हम विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहला नाम जो आता है वह है संतरा. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें संतरा खाना पसंद नहीं होता. क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो पूरे संतरे की तरह विटामिन- सी में समान रूप से समृद्ध हैं? तो आइये जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में...

अनानास

कई लोगों को जानकार हैरानी होगी कि अनानास में विटामिन-सी की बहुत अच्छी मात्रा होती है. इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं  जो प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में बहुत कम पाए जाते हैं. इसलिए इसका सेवन हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक साबित होता है.

अमरूद

संतरे और पीले फलों को आमतौर पर उच्च विटामिन सामग्री का श्रेय दिया जाता है, लेकिन अमरूद एक ऐसा फल है जिसने इसे गलत साबित किया है. यूएसडीए के अनुसार, एक 100 ग्राम वजनी अमरूद में 200 मिलीग्राम से अधिक विटामिन सी सामग्री होती है जो एक नारंगी से लगभग दोगुनी होती है.

ब्रोकोली

ब्रोकोली न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि विटामिन-सी का भी एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत कर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन ये छोटे लाल रंग का फल भी विटामिन-सी का एक बड़ा स्रोत है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की मात्रा एक नारंगी से थोड़ी अधिक होती है.

आम

आम, सभी फलों का राजा भी विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन में स्वाभाविक रूप से उच्च है और इसलिए यह प्रतिरक्षा (Immunity )  में सुधार करने में भी मदद करता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हरे आम में विशेष रूप से उनके नारंगी या पीले रंग की तुलना में अधिक विटामिन सी मौजूद होता है.

English Summary: Increased risk of vitamin C deficiency in people, consume these fruits soon

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News