Lifestyle

कोरोना वायरस को देनी है मात, तो इन पदार्थों का करें सेवन

Corona virus

दुनियाभर में कोरोना वायरस से कई मौत हो चुकी हैं, तो वहीं कई संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं.   भारत में भी कोरोना वायरस के तीन मामले आए हैं, जिन लोगों को यह वायरस हुआ, वे हाल ही में चीन से भारत लौटे थे. यह वायरस उन लोगों को जल्दी अपनी चपेट में लेता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है. बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण काल 14 दिन का होता है, इसलिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए, ताकि आप इस वायरस से लड़ पाएं. 

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of corona virus)

  • बुखार, खांसी, सिर दर्द

  • गले में खराश और दर्द

  • सांस लेने में दिक्कत

Corona virus prevention

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का खास ख्याल रखना होगा, साथ ही अपनी डाइट में भी कुछ ऐसे पदार्थों को भी शामिल करना होगा, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आपको कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए, तो आइए आपको बताते हैं कि इस समय आपको अपनी डाइट में क्या खाना चाहिए, जो आपको कोरोना वायरस से बचाकर रखे.

अदरक (Ginger)

इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. आप इसको शहद के साथ खा सकते हैं. यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है.

लहसुन (Garlic)

इसको एक शक्तिशाली एंटी-वायरल फ़ूड माना जाता है, इसलिए इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

नारियल का तेल (Coconut Oil)

लहसुन और अदरक की तरह नारियल तेल भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके लिए आपको शुद्ध नारियल तेल में खाना बनाना चाहिए. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रिलिक एसिड पाया जाता है, जो एंटी-वायरल होता है, साथ ही हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है.

Corona virus diet

अन्य पदार्थ (Other substances)

इस गंभीर वायरस से बचे रहने के लिए आपको पिस्ता, मूंगफली, डार्क चॉकलेट, अंगूर और स्ट्रॉबेरी का भी सेवन करना चाहिए. ये सभी एंटी-वायरल फ़ूड होते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. अगर आप अपनी डाइट में इन सभी पदार्थों को शामिल कर लेते हैं, तो आप फंगल संक्रमण से बच सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी डाइट में विटामिन सी को भी शामिल करें.

अगर आप एक बार इस विषाणु की चपेट में आ गए, तो फिर इससे बचना बहुत मुश्किल है, क्योंकि अभी तक इस वायरस की कोई दवा उपलब्ध नहीं है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना खास ख्याल रखें. इन सभी पदार्थों का सेवन करें, जो आपको इस वायरस से बचे रहने में मदद करेंगे.

ये खबर भी पढ़ें: डिप्रेशन को मात देने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये सूपरफ़ूड



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in