1. लाइफ स्टाइल

जानिए ! हींग के ऐसे औषधीय फायदे जो कभी सुनें न होंगे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

हींग का पौधा एक सदाबहार पौधा है. इसका ज्यादातर प्रयोग खाना बनाने में मसालों के रूप में किया जाता है. यह एक आयुर्वेद औषधि भी है जो कई प्रकार के रोगों का इलाज करने में सफल मानी गई है. इसकी तीक्ष्ण गंध की वजह से इसे खाना बनाने में लहसुन की जगह प्रयोग किया जाता है और जिन लोगों को लहसुन का सेवन करना नहीं पसंद वे खाने में इसका ज्यादा उपयोग कर सकते हैं. यह हमें कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं से बचाने में मदद करती है. तो आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से.....

  • यह आपको पेट सम्बंधित रोगों से बचाने में काफी मदद करता है.

  • इसके सेवन से पुरूषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है और उनकी शारीरिक ताकत में काफी बढ़ोतरी होती है.

  • अगर आपके दांत में दर्द है तो इसका सेवन दर्द को दूर करने में सहायक माना जाता है.

  • यह शरीर में खून को जमने से रोकता है. हींग का सेवन करने से ब्लड-प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. ये खून को पतला करने में भी काफी मदद करता है.

  • जिन लड़कियों को अनियमित मासिक धर्म की समस्या रहती है वे 1 गिलास पानी में चुटकी भर हींग, आधा चम्मच मेथी पाउडर और काला नमक मिला कर पूरे महीने प्रतिदिन 2 पिए.

  • इसका रोजाना सेवन करने से जोड़ों का दर्द और हड्डियों को मजबूत रखने में काफी मदद मिलती है. जोड़ो के दर्द में हींग बेहद ही असरकारक है.

  • जो लोग सांस सम्बंधित परेशानी से गुजर रहे है वे रोजाना सीमित मात्रा में भोजन में डालकर खाएं.

  • जिन्हें कान दर्द की समस्या है वे तिल के तेल में हींग डालकर उसे गर्म कर और हल्का ठंडा होने पर कान में डालें राहत मिलेगी.

ये खबर भी पढ़े: Hibiscus Benefits and Side-effects: गुड़हल के फूल के सेवन से होने वाले अद्भुत फायदे और खतरनाक नुकसान

English Summary: Benefits of Hing is a medicinal benefit that will never be heard

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News