Lifestyle

गज़ब की शक्ति है खजूर में !

हम सभी लोग जीवन की भागदौड़ में इतना व्यस्त रहते हैं कि खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते और जो खुद पर ध्यान देते हैं वह इतना ध्यान दे देते हैं जिससे उनका काम प्रभावित हो जाता है. तो ऐसे में किया क्या जाए ?

इसके लिए ज़रुरी है कि हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें जो पूरी तरह जैविक और पौष्टिक हो और जो हमारे शरीर को दिनभर की थकान से मुक्ति दिला दे.

ऐसा ही एक फल है खजूर, जो शक्ति और ऊर्जा का एक प्रमुख स्त्रोत है.

कैसे करता है काम

खजूर हमारे शरीर में इन्सुलिन को ठीक कर पैनक्रियाज़ को क्रियाशील बना देता है, जिससे हमें भूख बहुत लगती है और हमारे भोजन की मात्रा अपने आप बढ़ जाती है. भोजन की मात्रा बढ़ने से हमारा शरीर एक नयी ताकत का अनुभव करता है जिससे हमारा शरीर चुस्त और तंदरुस्त बना रहता है.

मामूली कीमत

हमारे देश में यदि कोई वस्तु बढ़िया हो लेकिन उसका मूल्य अधिक हो तो वह नहीं बिकती. परंतु यदि मूल्य मामूली हो और वस्तु ठीक-ठाक भी हो तो खूब बिकती है. परंतु खजूर के साथ ऐसा नहीं है. उत्तम क्वालिटी का खजूर भी आपको मामूली दामों में मिल जाएगा. दिल्ली के बाज़ारों मे सबसे बेस्ट क्वालिटी के खजूर की कीमत 250 रुपए प्रति किलो है.

कब और कैसे खाएं

खजूर को यदि सही समय पर खाया जाए तो शरीर को दोगुना फायदा होता है. खजूर को सुबह नाश्ते में और रात में सोने से पहले दूध के साथ सेवन करें. इससे आपके शरीर को खजूर के वो सारे गुण मिलेंगे और आप तरोताज़ा रहेंगे.

वीर्य को बढ़ाने में कारगर

खजूर का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पुरुषों के भीतर वीर्य को बढ़ा देता है और पहले के मुकाबले वीर्य को अधिक मोटा कर देता है. इसलिए चिकित्सक संतानहीन और कमज़ोर पुरुषों को खजूर खाने का सुझाव देते है.



Share your comments