1. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में ज़रूर खाएँ ये 5 चीज़ें, ठंड और बीमारी रहेगी कोसों दूर

सुधा पाल
सुधा पाल
lifestyle

मौसम ने करवट ले ली है और ठंड भी बढ़ चुकी है. ऐसे मौसम में ज़्यादातर देखा गया है कि लोग बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं. इसकी एक वजह आपका खान-पान भी हो सकता है. जी हाँ, अगर अपने खाने पर ध्यान नहीं दिया तो आप किसी भी बीमारी का शिकार हो सकते हैं. सही खान-पान से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity System) भी बढ़ती है और आप सर्दियों का सामना आसानी से कर पाते हैं. इम्यूनिटी सिस्टम अगर ठीक ढंग से काम करेगा तभी आप उन छोटी-मोटी बीमारियों से भी दूर रहेंगे जो बड़ी और ख़तरनाक बीमारी को बढ़ावा देती हैं. आज हम कुछ ऐसे ही खाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप ठंड को मात देकर सभी बीमारियों से बच सकते हैं. आप इनका सेवन खाने में किसी भी तरीके से कर सकते हैं.

लहसुन

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. अगर आप इस ठंड के मौसम में लहसुन का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं तो कई बीमारियों और ठंड से दूर रहेंगे. आप सुबह खाली पेट लहसुन की 1 या 2 कली खा सकते हैं. इस समय आपको हरा लहसुन भी आसानी से मिल जाता है. आप हरे पत्तेदार लहसुन का भी इस्तेमाल अपने खाने में कर सकते हैं.

lehsun

अदरक

बॉडी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में अदरक कारगर है. इसके औषधीय गुणों के बारे में हर कोई जानता है. वैसे तो इसका इस्तेमाल सबसे ज़्यादा चाय में किया जाता है लेकिन खाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. ठंड में रोज़ाना अदरक का किसी भी तरीके से सेवन काफी लाभदायक है.

adrak

विटामिन-सी से भरपूर फ़ल और सब्ज़ियाँ (Citrus fruits)

हमें विटामिन-सी से भरपूर फ़लों और सब्ज़ियों का सेवन भी ठंड के मौसम में ज़रूर करना चाहिए. इन Citrus fruits में आप नींबू, संतरा, किन्नू, अंगूर जैसे फल ले सकते हैं. इस मौसम में आंवला भी Vitamin C का एक अच्छा स्रोत है.

बादाम

वैसे तो ये सभी जानते हैं कि बादाम खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है लेकिन इसमें और भी कई गुण हैं. बादाम आपको कई रोगों से भी बचाता है. ठंड के मौसम में रोज़ाना 5 से 6 बादाम आप खा सकते हैं. आप चाहें तो इन्हें भिगोकर भी खा सकते हैं.

almonds

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ

अगर आप हरी और पत्तेदार सब्ज़ियां भी सर्दियों में खाते हैं तो भी आप ठंड और बीमारी से काफ़ी हद तक बच सकते हैं. इनमें पत्तागोभी, पालक, सरसों भी शामिल हैं. इसके अलावा आप बाकी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

जो Vitamins A, Vitamins C और Vitamin K से भरपूर हों. आप इन सब्ज़ियों का इस्तेमाल सूप में भी कर सकते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाएंगे. 

English Summary: 5 foods in winters to stay fit and healthy

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News