Medicinal Crops

घर में उगाने वाले ऐसे औषधीय पौधे जो रखेंगे आपका ख्याल

benfits of chamomile

आमतौर पर सामान्य बीमारियों का इलाज करने के लिए औषधीय पौधे उपयोगी होते हैं. जैसे कि कीड़ों के काटने से होने वाले सिरदर्द, पेट की परेशानी और यहां तक ​​कि जलन से राहत पाने के लिए ये बहुत फायदेमंद होते है. इन औषधीय पौधों का सेवन चाय के रूप में किया जा सकता है, यहां तक कि इसका गार्निश के रूप में भी उपयोग किया जाता है. मुख्य रूप इसका तेल के रूप में लागू किया जाता है या फिर गोली के रूप में सेवन किया जाता है.

हालांकि हमेशा आपको याद रखना जरूरी है कि अपने शरीर के लिए कुछ भी नया उपयोग करने या उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. यदि आप औषधियों पौधों को घर में उगाना चाहते  हैं, तो पौधे की देखभाल के दिशानिर्देशों के अनुसार उचित देखभाल करना याद रखें और अपने पौधों पर किसी भी कीटनाशक या अन्य हानिकारक रसायनों का उपयोग करने से बचें. तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से औषधीय पौधे है जिनको घर में लगाना सबसे अच्छे हैं, इसके साथ ही उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभों और उनके उपयोग करने के तरीके के बारे में भी बताएंगे.

benefits of tulsi

तुलसी

तुलसी (ऑसीमम बेसिलिकम) एक आम जड़ी बूटी है जिसका उपयोग स्वाद लाने के लिए सलाद, पास्ता और कई अन्य भोजन को गार्निश करने के लिए किया जाता है. तुलसी में विटामिन और खनिज जैसे विटामिन -के और आयरन मौजूद होते है. यह जड़ी बूटी सामान्य बीमारियों से निपटने के लिए सहायक है. उदाहरण के लिए, तुलसी में मैंगनीज आपके शरीर में विभिन्न यौगिकों को चयापचय करने में मदद करता है. तुलसी की एक विशिष्ट प्रजाति है जो भारत से उत्पन्न होती है. यह एक पवित्र पौधा माना जाता है जिसका उपयोग चाय, मलहम और बहुत कुछ में किया जाता है, जिससे बुखार और मधुमेह जैसी कई बीमारियों का इलाज किया जा सके. इस प्रजाति में आम तुलसी की तुलना में अधिक मजबूत स्वाद है!

तुलसी स्वास्थ्य लाभ:        

तनाव को कम करता है.
मजबूत जीवाणुरोधी गुण.
एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत.
उम्र बढ़ने के कुछ हानिकारक प्रभावों को रोकता है.
सूजन को कम करता है.
हड्डियों और जिगर को मजबूत करता है.
प्रतिरक्षा बढ़ाता है.
पाचन क्रिया को बढ़ाता है.
पाचन में सुधार करता है.

benefits of garlic benefits of lehsun

सामान्य उपयोग
कैमोमाइल

कैमोमाइल (मैट्रिकेरिया कैमोमिला) में एंटीऑक्सिडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. जो इसे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से राहत देने के लिए लाभदायक माने जाते है. कैमोमाइल का इस्तेमाल आप आमतौर पर चाय के रूप में कर सकते है.

कैमोमाइल स्वास्थ्य लाभ:

संपूर्ण त्वचा स्वास्थ्य में सुधार करता है
दर्द से राहत मिलना
नींद आ जाती है
सूजन को कम करता है
एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत

लहसुन

लहसुन (allium sativum) पिशाच और अवांछित बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. यह सुपर प्लांट संक्रमण से लड़ने, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है. नियमित आधार पर लहसुन का सेवन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल करना आसान है. कच्चा लहसुन सबसे गुणकारी होता है, इसलिए इसे सबसे स्वास्थ्य लाभ के लिए बिना पके खाने की कोशिश करें.

लहसुन स्वास्थ्य लाभ:

हृदय रोग को रोकने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करता है.
डिमेंशिया, अल्जाइमर और इसी तरह की अपक्षयी बीमारियों को रोकता है.
पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

benefits of lemon balm

नीबू बाम

नींबू बाम (मेलिसा ओफिसिनैलिस) एक दीर्घकालिक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग तनाव को दूर करने और कीड़ों को दूर भगाने में मदद के लिए किया जाता है. इसमें ऐसे कई गुणकारी तत्व होते है जो तनाव, सूजन, घावों आदि के दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है.

नींबू बाम लाभ:

बेचैनी, चिंता और तनाव को कम करता है
सूजन को कम करता है
शीत घावों का इलाज करता है
मासिक धर्म ऐंठन से राहत



Share your comments