Medicinal Crops

जानें ! गेंदे के फूल के औषधीय गुण, कई बीमारियों का रामबाण इलाज है

गेंदा के फूल दुनिया में लगभग हर जगह पाएं जाते हैं. ये फूल आसानी से बढ़ते हैं, इसमें कीट और रोग की समस्याएं कम होती हैं. सिर दर्द, सूजन, दांत दर्द, घाव और अन्य कई त्वचा की समस्याओं जैसे औषधीय प्रयोजनों के लिए गेंदा अत्यधिक मूल्यवान हैं. इसके अलावा, उनका उपयोग खाना पकाने में किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि गेंदा के फूल की उत्पत्ति मिस्र में हुई थी और रोमनों ने सबसे पहले इसे ब्रिटेन और अन्य देशों में पेश किया था. प्राचीन यूनानियों ने सजावट और अन्य उद्देश्यों जैसे मेकअप, रंग भरने वाले भोजन ( सूप, पुडिंग आदि) के लिए गेंदा की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया. इसकी पंखुड़ियों का उपयोग कई लोग खाना बनाने के लिए भी करते है. ऐसे में आइए आज हम आपको गेंदा के फूल के फायदों के बारे में बताते है -

गेंदा के औषधीय उपयोग

गेंदा का उपयोग जलन, घाव और चकत्ते जैसी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है. इसका पेस्ट त्वचा पर लगाने से सूजन, लालिमा, संवेदनशीलता, सूखापन और सूजन कम होता है.

शरीर के विषैले तत्वों से बचाव

यह शरीर में जमा सभी विषैले तत्वों को हटाकर शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में मदद करता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र को लाभ पहुँचाने के साथ -साथ जलन और सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

मासिक - धर्म के दर्द से राहत

गेंदा का फूल महिला प्रजनन प्रणाली में मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने में काफी ज्यादा सहायक माना गया हैं.

त्वचा की स्थिति

गेंदे के फूल का उपयोग इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण त्वचा समस्याओं को कम करने में भी किया जाता है. इसका तेल, हमारी त्वचा को यूवीबी विकिरण से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, 2018 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि मैरीगोल्ड मेथनॉल अर्क में पॉलीफेनोल के उच्च स्तर होते हैं, जो त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव प्रदान करते हैं.

मच्छरों, कीड़ों को दूर भगाता

इसकी मजबूत गंध, एंटीऑक्सिडेंट तत्व प्राकृतिक रूप से मच्छरों, कीटों और अन्य कीड़ों को दूर भगाने के लिए किया जा सकता है. इस वजह से, मैरीगॉल्ड्स को घर के बगीचों में लगाया जाता है और मोमबत्तियों में अर्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.



English Summary: Medicinal and health benefits of marigold flower

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in