Medicinal Crops

साइनस जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाली लाभकारी बूटी

पुदीना सबसे पुरानी बूटियों में से एक है. इसके अद्भुत औषधीय गुणों ने इसे सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक बना दिया है. हमारे देश में इसका विशेष रूप से चटनी, रायता आदि बनाने में इस्तेमाल किया जाता हैं.क्या आप जानते है ?  पुदीने में बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे शरीर के कईं गंभीर रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है.चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में 

माइग्रेन एवं तनाव 

पुदीना का सेवन आपको माइग्रेन एवं तनाव से बचाने में काफी लाभकारी हैं. जिससे आपकी फूली हुई नसों को राहत का एहसास महसूस होता है और आपका दिमाग भी शांत रहता है.

दिल स्वस्थ 

इसका सेवन रक्त -प्रवाह में सुधार कर आपके दिल को स्वस्थ रखता है. दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा भी काफी हद तक टल जाता है  और आपका दिल संतुलित गति से धड़कता है.

मुंह की दुर्गंध 

पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण को मंजन की तरह प्रयोग करें. ऐसा करने से आपके मसूड़े स्वस्थ और मजबूत तो होंगे ही साथ ही मुंह से दुर्गंध आनी भी बंद हो जाएगी.

साइनस 

पुदीने के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर अपनी छाती, गर्दन और नाक आदि पर लगाएं. इससे आपको सांस समबन्धित समस्या से निजात मिलेगी और यह आपके साइनस को भी ठीक करने में भी मदद करेगी.

कफ 

जिन लोगों को कफ संबंधित समस्या है वह गर्म पानी में कुछ बुँदे पुदीने के तेल की मिलाकर उसकी भांप ले इससे आपका कफ कुछ दिनों में ही खत्म होना शुरू हो जाएगा.

स्वस्थ मुंहासे 

पुदीने के ताज़ा रस को रोज़ाना अपने मुहांसों पर लगाने से कुछ दिनों में ही इस समस्या से निजात मिल जाएगा.



Share your comments