MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

इस किस्म के आम की मार्केट में सबसे अधिक मांग, किसान कमा सकते हैं तगड़ा मुनाफा

Mango Farming: किसान आम की खेती करके लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं, मार्केट में आम कई वैरायटियां उपलब्ध हैं, लेकिन आम की एक ऐसी वैरायटी है जिसकी सबसे अधिक डिमांड रहती है. आम की इस वैरायटी का नाम है अल्फांसो आम इन्हें गुजरात के वलसाड का हापुस आम भी कहा जाता है.

मोहित नागर
मोहित नागर
इस किस्म के आम की मार्केट में सबसे अधिक मांग (Picture Credit - FreePik)
इस किस्म के आम की मार्केट में सबसे अधिक मांग (Picture Credit - FreePik)

Mango Farming Tips: आम खाना लगभग सभी पंसद करते हैं, गर्मी के मौसम की शुरूआत होते ही मार्केट में आम आने शुरू हो जाते हैं. लोगों का आम के लिए पूरे साल इंतजार रहता है, जिससे बाजार में भी इनकी अच्छी मांग रहती है. ऐसे में किसान आम की खेती करके लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. बाजारों में वैसे तो आम कई वैरायटियां उपलब्ध हैं, लेकिन आम की एक ऐसी वैरायटी है जिसकी सबसे अधिक डिमांड है. आम की इस वैरायटी का नाम है अल्फांसो आम इन्हें गुजरात के वलसाड का हापुस आम भी कहा जाता है.

अल्फांसो आम की डिमांड

इस आम की डिमांड पूरे भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी रहती है. विदेश में डिमांड होने की वजह से किसानों को अच्छा खासा मुनाफा कमाने को मिलता है. यह आम इतना स्वादिष्ट होता है कि इंसान खाते-खाते थकता ही नहीं है. जानकारी के मुताबिक हापुस आम के अंदर एंजाइम का कंबीनेशन होता है, जो इसके स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है. खाने में स्वादिष्ट होने की वजह से लोग हापुस आम की काफी डिमांड करते हैं. वहीं अधिक डिमांड होने की वजह से आम के उत्पादन में भी बढ़ोतरी देखी गई है. इसके लिए पेड़ों की संख्या भी बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें: जापानी रेड डायमंड अमरूद की खेती से 3 गुना कमाई, स्वाद और मिठास के लिए है पॉपुलर

अल्फांसो आम की खेती

अल्फांसो आम को पकने के एक हफ्ते के अंदर-अंदर खा लेना चाहिए. यदि पकने के एक हफ्ते में इस किस्म के आम को खा लिया जाता है, तो यह काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है. वहीं अगर इस आम को पकने के एक हफ्ते बाद खाते हैं, तो इसका स्वाद कम होने लग जाता है. भारतीय बाजारों में अल्फांसो आम की कीमत प्रति किलो लगभग 1200 से 1500 रुपये होती है. मार्केट में इनकी अधिक कीमत होने की वजह से किसान हर साल अल्फांसो आम की खेती से तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप भी खेती से अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं, तो हापुस आम की खेती कर सकते हैं. आपको बता दें, भारत में सबसे अधिक अल्फांसो आम की खेती महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में की जाती है.

अल्फांसो आम की पहचान

अल्फांसो आम देखने में अंडाकार होता है और इसका रंग गहरा पीला रहता है. इस किस्म के आम को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई बरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस आम का सेवन करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है, हृदय और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी दूर रहा जा सकता है. अल्फांसो आम का अधिक उपयोग आम की बर्फी, आम पन्ना, आम रस, आम का हलवा और आम का जूस बनाने के लिए किया जाता है.

English Summary: alphonso mango farming tips this mango highest demand in the market Published on: 04 June 2024, 12:09 IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News