1. पशुपालन

गाय, भैंस की ऐसी नस्लें जो सालाना देती हैं 2200 से 2600 लीटर तक दूध

ऐसे में आज हम आपको गाय, भैंस की ऐसी नस्लों (Cow & Buffalo Breads) के बारे में बतायेंगे जों सालाना 2200 से 2600 लीटर तक दूध (Maximum Milk Production Breeds) दे सकती हैं. तो आइये जानते हैं इन नस्लों के बारे में....

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
animal
गाय, भैंस की ज्यादा दूध देने वाली नस्लें

वर्तमान समय में ज्यादातर लोगों का रुझान पशुपालन (Animal Husbandry) की तरफ बढ़ रहा है ऐसे में आज हम आपको गाय, भैंस की ऐसी नस्लों (Cow  & Buffalo Breads) के बारे में बतायेंगे जों सालाना 2200 से 2600 लीटर तक दूध (Maximum Milk Production Breeds) दे सकती हैं. तो आइये जानते हैं इन नस्लों के बारे में....

मुर्रा भैंस की नस्ल  (Murrah Buffalo Breed)

यह नस्ल की भैंस दुनिया की सबसे ज्यादा दूध देने वाली नस्ल मानी जाती है. यह सालभर में 1 हजार से तीन हजार लीटर तक दूध का उत्पादन करती है. इसके दूध में लगभग 9 प्रतिशत वसा पाई जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नस्ल की रेशमा भैंस ने 33.8 लीटर दूध देकर एक नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया है. रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो उसने लगभग 19 से 20 लीटर तक दूध दिया था. तो वहीं दूसरी बार उसने 30 लीटर तक दूध दिया.

जाफराबादी भैस की नस्ल  (Jafarabadi buffalo Breed)

अगर आप डेयरी व्यवसाय खोलना चाहते हैं तो ऐसे में ज्यादातर लोगों की पहली पसंद भैंस की यह जाफराबादी नस्ल ही रहती है. क्योंकि यह हर साल 2,000 से 2,200 लीटर तक दूध का उताप्दन देती है. अगर इस नस्ल की भैंस के दूध में औसत वसा की बात करें तो वो 8 से 9% के लगभग होती है.

पंढरपुरी भैंस की नस्ल  (Pandharpuri Buffalo Breed)

अब हमारी लिस्ट में अगली भैंस की नस्ल पंढरपुरी है. ये नस्ल ज्यादातर महाराष्ट्र में ही पाई जाती है. इसके दूध में 8 प्रतिशत तक वसा मौजूद होती है. इस नस्ल में दूध देने की क्षमता लगभग 1700 से 1800 प्रति ब्यात होती है.

साहीवाल गाय की नस्ल  (Sahiwal Cow Breed)

गाय की यह नस्ल एक बार ब्याने पर 10 माह तक दूध का उत्पादन करती है और दूधकाल के दौरान यह नस्ल औसतन 2270 लीटर दूध देती है. यह अन्य गायों की तुलना में ज़्यादा दूध देती है.  इसके दूध में ज़्यादा प्रोटीन और वसा मौजूद होती है.

 

गिर गाय की नस्ल  (Gir Cow Breed)

यह नस्ल साहीवाल नस्ल के बाद हमारे देश में सबसे ज्यादा दुध देने वाली मानी जाती  है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  यह गाय  औसतन 2110 लीटर तक दूध देती है. इस नस्ल का मूल स्थान काठियावाड़ है जो गुजरात में स्थित है.

हरियाणवी गाय की नस्ल  (Haryanvi Cow Breed)

गाय की यह नस्ल दिनभर में 8 से 12 लीटर तक दूध का उत्पादन करती है.

यह गाय  से औसतन  2200 से 2600 लीटर तक दूध प्राप्त हो सकता है. ये नस्ल ज्यादातर हरिय़ाणा के  हिसार, सिरसा, रोहतक, करनाल, और जिंद में पाई जाती है.   

English Summary: Such breeds of cow, buffalo which give milk from 2200 to 2600 liters annually Published on: 17 April 2022, 12:08 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News