Animal Husbandry

पशुओं के लिए घर पर पशुआहार बनाने का तरीका

animal

पशुओं में दूध की मात्रा को बढ़ाने के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है. जिसे पशुपालकों को बाजार से खरीदना पड़ता है लेकिन बाजार में मिलने वाला कैल्शियम काफी महंगा  होता है। जिसे हर पशुपालक नहीं खरीद सकता. इसलिए आज हम आपको कैल्शियम बनाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसे आप अपनाकर कैल्शियम घर पर ही तैयार कर सकते है. और महज कुछ रूपये में आप काफी कैल्शियम तैयार कर सकते है.

animal husbandry

घर पर कैल्शियम बनाने तरीका

पशुओं के लिए घर पर कैल्शियम बनाने का यह तरीका बहुत ही आसान है. इसके लिए सबसे पहले 5 किलो चूना (white wash ) की जरूरत पड़ेगी. जिसकी कीमत बाजार में 40 -50 रूपये के करीब होगी. इसका आमतौर पर इस्तेमाल घर की पुताई करने के लिए किया जाता है. उसके बाद इस चुने को एक बड़े से प्लास्टिक के ड्रम में डाल दे तत्पश्चात इस चुने में 7 लीटर पानी डाल दे. पानी डालने के बाद इस घोल को 3 घंटे छोड़ दे. 3 घंटे में यह चुना पानी के साथ अच्छी तरह से घुल जाता है और इसमें पानी बिलकुल नहीं दिखता है. अब इस मिश्रण में 20 लीटर पानी और डाल दे. अब हमे इस मिश्रण को 24 घंटे तक ऐसे ही रखना है. 24 घंटे के बाद आपका कैल्शियम बिलकुल तैयार हो जाएगा लेकिन पशुओं को ऐसे नहीं देना.

अब एक गिलास ले और ऊपर से जो साफ पानी है उसको एक केन या बाल्टी में स्टोर कर लें. ध्यान रहे कि गिलास से पानी निकालते वक़्त घोल हिलना नहीं चाहिए। बस हमें ऊपर - ऊपर से ही साफ पानी लेना है. इस तरह से हम घोल से 15 लीटर साफ पानी निकल लेंगे और बाकि का घोल फेंक देंगे जा किसी और काम के इस्तेमाल कर सकते है. अब इस घोल को सीधे पशु को नहीं देना है. इस घोल को पशु को पानी पिलाते वक़्त इस घोल का 100 ग्राम उसके पानी में डाल दें. एक बात आप सुनिश्चित कर ले जो आप बाजार से चुना खरीद रहे है वो पूरी तरह से शुद्ध हो.

 



English Summary: How to make animal food at home for animals

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in