1. पशुपालन

Goat Farming के लिए बिना किसी रिस्क के ऐसे प्राप्त करें लोन, पढ़िए संपूर्ण जानकारी

शहरी क्षेत्रों में भी बकरी पालन का चलन काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में आज हम आपके लिए बकरी पालन से जुड़ी अहम जानकारी (Important Information Related to Goat Rearing) लेकर आए हैं.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
goat
बकरी पालन एक मुनाफे का बिजनेस

आज के समय में खेती के साथ-साथ पशुपालन का व्यवसाय इतने मुनाफेदार बन गया है कि कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से अपना जीवन यापन कर सकता है. अगर पशुपालन की बात करें, तो इसमें सबसे अधिक मुनाफेदार बकरी पालन (Goat Farming) करना है.

यह ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक अपनाया जाता है, लेकिन आजकल शहरी क्षेत्रों में भी बकरी पालन का चलन काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में आज हम आपके लिए बकरी पालन से जुड़ी अहम जानकारी (Important Information Related to Goat Rearing) लेकर आए हैं.

बता दें कि आजकल हर कोई बकरी पालन (Goat Farming)की जानकारी रखता है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो बकरी पालन (Goat Farming) करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से शुरू नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आज बकरी पालन शुरू करने के लिए लोन लेने की जानकारी लेकर आए हैं.

जी हां, बहुत कम लोग जानते होंगे कि बकरी पालन (Goat Farming)करने के लिए लोन भी उपलब्ध कराया जाता है. तो अगर कोई भी बकरी पालन की शुरुआत करना चाहता है, तो इस लेख को पढ़ने से उसे बकरी पालन (Goat Farming) करने में मदद मिलेगी. तो आइए बकरी पालन के लिए लोन (Loan for Goat Farming) प्राप्त करने की संपूर्ण जानकारी देते हैं.

बकरी पालन के लिए लोन (Loan for goat rearing)

अगर किसान या कोई भी बेरोजगार युवा 20 बकरियों का पालन करना चाहता है, तो इसके लिए लोन एवं सरकार से अनुदान ले सकते हैं. बस बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट में यह बताना होगा कि वह किस जगह पर बकरी पालन(Goat Farming) करना चाहता है. बकरी पालन (Goat Farming)करने वाली जमीन उसकी है या वह किराये पर लेकर फार्म शुरू करेगा. इसके अलावा गोट फार्म के लिए कितनी भूमि का इस्तेमाल करेगा? उसमें बकरी आवास के निर्माण में कितना खर्च आएगा?  यह पूरी जानकारी देनी होगी.

बकरी पालन के लिए नाबार्ड से मिलने वाला लोन (Here's how to create a project report for a goat rearing loan)

बकरी पालन (Goat Farming)के लिए नाबार्ड की तरफ से भी लोन उपलब्ध कराया जाता है. इस लोन को चुकाने के लिए अधिकतम 15 वर्ष की अवधि निर्धारित की गई है. आप यह लोन अधिकतम 15 लाख रुपए तक का ले सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा पशुपालन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं.

बकरी पालन लोन के लिए जरूरी प्रक्रिया  (Necessary procedure for goat rearing loan)

आपको बता दें कि बकरी पालन के लिए लोन (Loan for Goat Farming) प्राप्त हेतु व्यक्ति को प्रोजेक्ट रिपोर्ट जिला पशुपालन विभाग से स्वीकृत करवानी होगी. इसके बाद  व्यक्ति को सब्सिडी मिल जाएगी. स्वीकृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट को अपने बैंक में लेकर जाएं. इसके साथ ही बैंक व्यक्ति की सारी पड़ताल करके उचित लोन देगा.

बकरी पालन के लोन के लिए ऐसे बनाएं प्रोजेक्ट रिपोर्ट (Loan from NABARD for goat rearing)

सबसे पहले एक बकरी के लिए 12 वर्ग फीट की भूमि की जरूरत होती है, तो वहीं 20 बकरियों के लिए 240 वर्ग फीट भूमि की आवश्यकता होगी. एक बकरा के लिए 15 वर्ग फीट की भूमि होना चाहिए. एक बकरी के बच्चे के लिए 8 वर्ग फीट भूमि होना चाहिए, तो वहीं 40 बकरी के बच्चे के लिए 320 वर्ग फीट भूमि की आवश्कयता होगी. 

यानि कुल 575 वर्ग फीट  भूमि की आवश्कयता होगी. इसी तरह आवास बनाने पर आने वाले खर्च 200 रुपये प्रति वर्ग फीट भूमि पर खर्च आयेगा. इसके अलावा बकरी और बकरे की कीमत खर्चों में शामिल है.

English Summary: How to get a loan for Goat Farming Published on: 19 January 2022, 11:39 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News