1. पशुपालन

कोर्निश चिकन की मार्केट में धूम, पोल्ट्री क्षेत्र में बढ़ी मांग

hen

Poultry Farming

पिछले कुछ सालों में अचानक कोर्निश चिकन की मांग बढ़ने लगी है. बड़े-बड़े होटल्स से लेकर गांव-देहात तक में लोग इसे पसंद कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी खेती के साथ-साथ कोई और छोटा मोटा काम कर मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो मुर्गी पालन एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है.

आज के समय में मुर्गियों की मांग कई कारणों से बढ़ने लगी है, जिस कारण इस क्षेत्र में अच्छा मुनाफा है. चलिए आज आपको कोर्निश रोक ब्रिड के बारे में बताते हैं, जिन्हें पालने में खर्चा कम एवं कमाई अधिक है.

कोर्निश रोक

कोर्निश रोक मुर्गी की बड़े पैमाने पर मांस के लिए प्रसिद्ध है. इसके अलावा इनके अंडे भी कम ही खराब होते हैं. चौड़ी और मोटी छाती होने के कारण, इनको पहचानना बहुत सरल है. इसकी त्वचा श्वेत एवं पीले रंग की होती है.

सेहत के लिए लाभदायक

इस नस्ल की मुर्गियों की मांग इसलिए भी अधिक है, क्योंकि इनमें प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है. कमजोरी की शिकायत है या थकान रहता है, तो इसका सेवन सबसे उत्तम है. अधिक श्रम करने वाले लोगों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है.

शेल्टर और देख-रेख

इसको पालने के लिए ऐसे क्षेत्र का चयन करें, जहां शांति रहती है. अधिक शोर-शराबे वाली जगह पर इसके अंडे अच्छे से विकसित नहीं हो पाते. शेल्टर का निर्माण सड़क से कुछ ऊंचाई पर होना बेहतर है. वर्षा के दिनों में पानी की निकासी के लिए योजना पहले से तैयार रखें.

मूल सुविधाएं

वैसे तो इसको पालने में अधिक लागत नहीं आती है. लेकिन कुछ मूल सुविधाओं का होना जरूरी है. जैसे शेल्टर में स्वच्छ पानी का प्रबंध हो. शेल्टर की साफ-सफाई समय-समय पर होती रहे. 24 घंटे बिजली की वय्वस्था होने के साथ हो.

बीमारियां और उपचार

इस नस्ल की मुर्गियों को अक्सर इन्फ्लूएंजा की शिकायत होती है. इस बीमारी के कारण इनका मरना लगभग तय ही होता है. इसका प्रभाव एक से दूसरी मुर्गी में अधिक तेजी से फैलता है.

उपचार

सबसे जरूरी है कि साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए. फार्म के अंदर प्रयोग किए जाने वाले कपड़ों, जूतो आदि को अलग रखें. फार्म के चारों तरफ Qualitol की स्प्रे करवाएं.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी
? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: heavy demand in market of Cornish Rock Cross know why it is Fast Growing Chicks

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News